एक जमाना था जब देखने के लिए दूरदर्शन के अलावा कोई और चैनल्स नहीं होते थे, लेकिन केबल टीवी के आने से घर बैठे मनोरंजन के लिए तमाम चैनलों की भरमार लग गई। लेकिन केबल टीवी के साथ लगे हाथ एक समस्या भी हम सभी के घर में आ धमकी, जिससे अमुमन हर इंसान को दो-चार होना पड़ता है, और वो समस्या है, अलग-अलग सब्स्क्रिप्शन चार्ज, महीने के आने वाले बिल और प्रोग्राम देखने के दौरान आने वाली रुकावटें। 

अपना पसंदीदा सीरियल देखने के दौरान कोई रुकावट ना हो और केबल के ओवरबिल से निज़ात मिल सके इसलिए लोग हमेंशा इसके विकल्प की तलाश में रहते हैं। शुक्र है लोगों की इस समस्या का समाधान बाज़ार में उपलबद्ध हो गया है और समाधान भी ऐसा कि इसके माध्यम से आप फ्री में एचडीटीवी देख सकते हैं।

दरअसल एक अमेरिकी कंपनी नया अभिनव और सस्ता गैजेट लेकर आई है, जिससे टीवी देखने का खर्च लगभग खत्म ही हो जाएगा और साथ ही मनोरंजन के संसाधन भी बढ़ा देगा।

कौन सा उपकरण है ये?

Image result for octa air
Credit: Best Antina

इसका नाम है ओक्टा एयर (Octa Air)। यह एक नया सुपर एंटीना है, जो कि बहुत तीव्र टीवी सिग्नल कैच कर सकता है, इससे पहले कोई भी एंटीना इस तरह टीवी सिग्नल कैच करने में सक्षम नहीं थे। इस तरह आप भारत में 100 से भी अधिक चैनल बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं।

नासा इंजीनियर ने मिलिट्री तकनीकी का इस्तेमाल कर ओक्टा एंटीना को बनाया है। इसकी सबसे खास बात ये है कि, यह आपको करीब सभी मनोरंजन और फिल्म चैनल्स निःशुल्क देखने की सुविधा प्रदान करता है। यह पूरी तरह से वैध है और इसका कोई सब्स्क्रिप्शन चार्ज भी नहीं है। 

यह कैसे काम करता है?

Light image
Credit: Cooltech

इसके माध्यम से  टीवी देखना भी बहुत आसाना है। बस आपके पास जो टीवी या मॉनिटर है उससे ओक्टा एयर को कनेक्ट कीजिए। इसके केबल में सभी पैकेज जुड़े हुए हैं। पावर बटन दबाइये और बस हो गया। वास्तव में इसमें मात्र 10 सेकेंड ही लगते हैं और आप अपने सभी पसंदीदा चैनल देख सकते हैं।

लेकिन फ्री में चैनल देखें कैसे?

Image result for octa air
Credit: Besthdantina

लेकिन मुद्दा ये है कि आप फ्री में चैनल कैसे देख सकते हैं? इसका समाधान है वह राज़ जिसके बारे में कोई भी केबल टीवी आपको बताना नहीं चाहते। यह बताता है कि सभी केबल कंपनी को सामान्य सिग्नल के साथ एक अन्य सिग्नल भी उपलब्ध कराना होता है। इसलिए कानून का पालन करते हुए सभी केबल कंपनी इस सिग्नल को उपलब्ध कराते हैं लेकिन बहुत ही कम फ्रिक्वेंसी में-इसलिए अमुमन कोई भी एंटीना इस सिग्नल को कैच नहीं कर पाते। लेकिन ओक्टा एयर ने अब इसे बदला दिया है।

यह बात भी ध्यान देने वाली है!

Light image
Credit: Cooltech

आप 24/7 अमूमन प्रत्येक चैनल देख सकते हैं। बेशक, हर चीज़ अल्ट्रा एचडी पर। ध्यान देने वाली बात ये है कि इसकी रेंज टीवी ब्रॉडकास्ट पॉइन्ट से करीब 30 मील होना चाहिए।

सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें सच्चाई है, इसमें कोई भी राज़ नहीं छुपा है। यही कारण है कि ओक्टा एयर वैश्विक स्तर पर बहुत ज्यादा बिक रहा है। अब, इससे पहले कि आप अपना केबल या सैटेलाइट सब्स्क्रिप्शन कैंसल करें, यह जानना बहुत आवश्यक है कि कुछ चैनल्स ऐसे भी हैं जिसे आप इस एंटीना के माध्यम से नहीं देख सकते। लेकिन अंत में आप ऐसे ही करीब 85 प्रतिशत चैनल्स प्राप्त करने में सक्षम होंगे और वो अधिक महत्वपूर्ण है, ये वो प्रसिद्ध चैनल्स हैं, जिन्हें लोग वास्तव में देखते हैं।

क्या यह वैध है?

Light image
Credit: Cooltech

अब सवाल ये उठता  है कि क्या ऐसा करना कानुन सही है? बिल्कुल, ऐसा करना वैध है, क्योंकि केबल कंपनियां सिग्नल को बिल्कुल फ्री में वितरित करती हैं।

बेशक केबल कंपनियां इससे खुश नहीं होंगी लेकिन वे इसमें कुछ कर भी नहीं सकते। यह कानून की मांग है कि सिग्नल मिलता रहे। और अब ओक्टा एयर जैसे एडवांस एंटीना के माध्यम से आप इस सिग्नल को कैच कर सकते हैं।

इसकी कीमत क्या है?

संभवतः आप सोच रहे होंगे कि यह उपकरण महंगा होगा। यदि ऐसा है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। फिलहाल ओक्टा एयर मात्र ₹3,495 बिक रहा है। एकमुश्त कीमत-कोई भी सब्स्क्रिप्शन चार्ज नहीं, ना ही मंथली चार्ज।

Share