नवंबर 2017

भारत के दिग्गज निशानेबाज गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में रजत पदक जीता है। आस्ट्रेलिया के गोल कोस्ट में जारी इस प्रतियोगिता में गुरुवार को अनु राज ने महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

रियो ओलम्पिक के बाद से नारंग ने पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। उन्होंने 617.6 अंकों के साथ क्वालीफिकेशन दौर में चौथा स्थान हासिल किया। फाइनल में उन्होंने 246.3 अंकों के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया। वह स्वर्ण पदक हासिल करने से केवल 1.4 अंक पीछे रह गए।

साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले नारंग ने कहा, “स्पर्धा के दिन काफी हवा चल रही थी और मुझे अपने लक्ष्य पर काफी गंभीरता से ध्यान केंद्रित करना पड़ रहा था। यह दिन मेरे धीरज के परीक्षण का दिन था, क्योंकि मुझे सही समय पर अपना निशाना साधना था।”

लंदन ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाले नारंग ने कहा कि गोल कोस्ट में अगले साल आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उन्हें अपनी तैयारियों को और भी पुख्ता करना होगा।

नारंग ने कहा, “अगले साल राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन के लिए यह प्रतियोगिता एक सही परीक्षण है। मुझे जिस प्रकार से हवा चलने के कारण परेशानी हुई है। इसके लिए, मुझे अपने आप को तैयार करना होगा। मेरा फाइन का स्कोर और भी बेहतर हो सकता था। मैं जानता हूं कि इस क्रम में मुझे और भी कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।”

साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता रहीं अनु राज ने महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता। उन्होंने हाल ही में भारतीय टीम में वापसी की है।

–आईएएनएस

Share

वीडियो