मैदान युद्ध का हो या फिर खेल का, भारतीय सेना को हर मैदान में बाजी मारनी आती है। कारगिल और हाल ही में हुए सर्जिकल स्ट्राइक ने हमारे सैनिकों की युद्ध कला का तो लोहा मनवा ही दिया लेकिन अब मेजर जनरल विक्रम डोगरा ने सबसे मुश्किल आयरनमैन रेस जीतकर इस बात को साबित कर दिया कि भारतीय सेना खेल में भी अव्वल है।

Image result for vikram dogra
Credit: Indian times

दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार, हाल ही में ऑस्ट्रिया (Austria) के क्लागेनफर्ट (Klagenfurt) में आयोजित रेस प्रतियोगिता में विश्व के कुल 50 देशों के 2,850 एथलीट ने भाग लिया था। इस रेस को कुल तीन चरण में पूरा किया गया है। पहले चरण में एथलीट को 3.8 किमी की स्विमिंग करनी होती है, दूसरे चरण में 180.2 किमी की साइक्लिंग करनी होती और फिर तीसरे और आखिरी चरण में 42 किमी की दौड़ लगानी पड़ती है।

 

इन तीनों चरणों के लिए एथलीट को कुल 17 घंटों का समय दिया गया। मेजर जनरल विक्रम डोगरा ने इन तीनों चरणों को 2 घंटे 39 मिनट पहले पूरा कर लिया यानी उन्होंने कुल 14 घंटे और 21 मिनट का समय लिया। भारतीय सेना ने उनके इस उपलब्धि को अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा करते हुए उन्हें मुबारकबाद दी।

इस प्रतियोगिता से पहले भी विक्रम डोगरा ने कई अन्य प्रतियोगिता में भारतीय सेना के झंडे गाड़े हैं। तो चलिए, गर्व करते हैं विक्रम डोगरा और साथ ही उन सभी जवानों पर भी जिनकी वजह से हम आजाद देश में साँस ले रहे हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds