अनिश्चिताओं के खेल क्रिकेट में आईपीएल सबसे ज्यादा रोमांचक और परिवर्तन से भरा लीग है। बैट्समैन कब गेम पलट दें  और सामने से आती हुई गेंद कब अपना रूख बदल कर सीधे आपके विकेट की गिल्ली ले उड़े कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसा देखा गया है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा प्रभावी स्पिनर गेंदबाज रहे हैं। तो चलिए, आज हम आपको पाँच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बतायें जो अभी तक आईपीएल के सबसे खतरनाक स्पिनर साबित हुए हैं।

 

3️⃣ 2️⃣ 1️⃣ Let’s go VIVO #IPLAuction

A post shared by IPL (@iplt20) on

1.  सुनील नारायने!

 

Throwback 🤣🤣

A post shared by Sunil Narine (@sunilnarine24) on

पहले हैं शाहरूख के एक्के सुनील नारायने। ये एक ऐसे रहस्मयी गेंदबाज हैं जिनकी गेंदों को परखना बड़े-बड़े बल्लेबाजों को भारी पड़ जाता है। आप इनके स्पिन गेंदबाजी का इसी से अंदाजा लगा लें कि इन्होंने अपने शुरूआत के तीन आईपीएल सीरिज में क्रमशः 24, 22 और 21 विकेट लिए।

2. रविचंद्रन अश्विन!

 

इस साल के किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान और भारतीय टीम के स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का कोई शानी नहीं है। पहले के लगातार 8 सीजन इन्होंने चेन्नई के लिए खेला और फिर दो सीजन पुणे के लिए। इस बार ये मैदान पर पंजाब के लिए बतौर कप्तान खेलते नजर आएँगे। अब तक इन्होंने आईपीएल में कुछ 111 मैच खेले जिसमें इन्होंने कुल 100 विकेट चटकाए।

3. पीयूष चावला!

 

पीयूष चावला आईपीएल के सबसे सफलतम गेंदबाजों में से एक हैं। पीयूष चावला की गेंदबाजी में विभिन्ताओं की भरमार है जो उन्हें छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बनाता है। चावला आईपीएल के चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अपने 129 पारियों मे इन्होंने 25.88 की औसत से 126 विकेट लिए हैं।

4. हरभजन सिंह!

 

विराट कोहली और शॉन मार्श (Shaun Marsh) के अलावा हरभजन सिंह ऐसे तीसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईपीएल के 10 सीजन तक लगातार एक ही टीम के लिए खेला। हालाँकि, इस बार भज्जी पीले रंग की जर्सी पहने चेन्नई के लिए खेलते नजर आएँगे। वे आईपीएल के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने 136 मैचों में 127 विकेट लिए।

5. अमित मिश्रा!

 

After taking 3 wickets in Lali Ranji Match

A post shared by Amit Mishra (@mishiamit) on

भारतीय लेग स्पिनर गेंदबाज अमित मिश्रा आईपीएल के शीर्ष गेंदबाजों में से एक हैं। इस 35 वर्षीय गेंदबाज ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में कुल 3 बार हैट्रिक विकेट (Hatrick Wicket) लिए हैं। इस धाकड़ गेंदबाज ने आईपीएल में अभी तक के अपने कुल 126 मैचों मे कुल 134 विकेट लिए हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds