कहा जा सकता है कि वर्ष 2018 में आयोजित आईपीएल का 11वाँ संस्करण सबसे ज्यादा रोमांचक सत्र रहा है। अब जैसे आरसीबी की टीम को ही लीजिए, आईपीएल के प्लेऑफ से लगभग बाहर ही हो चुकी थी यह टीम लेकिन फिर ऐसा पलटवार किया कि सबकुछ बदलकर रख दिया। इस लेख में हम एक नजर गेंदबाजी पर डालते हैं और देखते हैं कि कौन-कौन से रिकॉर्ड टूटे और नए रिकॉर्ड्स बने।

 

न्यूज बाइट्स की एक खबर के अनुसार, हरभजन सिंह आईपीएल के सबसे सफल प्रदर्शक रहे हैं। हरभजन ने अपने आईपीएल करियर में 26.89 की औसत और 7.02 की इकॉनमी से कुल 134 विकेट लिए। यह आईपीएल ऑफ स्पिनरों के लिए बेहद कठिन रहा है लेकिन इसके बावजूद भी हरभजन ने अपना प्रदर्शन बनाए रखा। अपने आईपीइल करियर में उन्होंने कुल 1,123 डॉट बॉल डाली। डॉट बॉल डालने की सूची में प्रवीण कुमार सबसे ऊपर थे।

 

फिलहाल एंड्रयू टाय (Andrew Tie) ने आईपीएल के सबसे बेहतर गेंदबाज को दिए जाने वाले पर्पल कैप पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। उन्होंने अभी तक कुल 14 विकेट झटके हैं। उम्मीद है कि वे इस कैप को आईपीएल के खत्म होने तक अपने पास बरकरार रखेंगे और अगर वे ऐसा कर पाते हैं तो वे यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी बन जाएंगे। 12.16 की स्ट्राइक रेट के साथ टाय सबसे ज्यादा घातक गेंदबाज हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds