आज जहाँ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए जहाँ पहले मैच में जीत दर्ज कर रिकॉर्ड बनाया वहीं भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी विकेट के पीछे 11 कैच पकड़ अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। उन्होंने एक टेस्ट मैच में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

 

नवभारत टाइम्स के अनुसार, ऋषभ पंत ने जैसे ही टिम पेन का कैच पकड़ा, उन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 कैच पकड़ने की भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जो कि रिद्धिमान साहा के नाम था। और मिशेल स्टार्क का कैच पकड़ते ही वे टॉप पर पहुंच गए। रिद्धिमान साहा ने इसी वर्ष जनवरी महीने में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ 10 कैच पकड़ रिकॉर्ड कायम किया था।

 

वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ष 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 9 शिकार किए थे जिसमें 8 कैच शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया की एक पारी में 6 कैच पकड़ ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सबसे ज्यादा कैच लपकने के महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर जैक रसल और दक्षिण अफ्रिका के पूर्व विकेटकीपर ए बी डीविलियर्स के नाम है। दोनों ने 11-11 कैच पकड़कर रिकॉर्ड कायम किया लेकिन अब ऋषभ पंत भी उनके साथ इस सूची में शामिल हो गए हैं। जहाँ रसल ने वर्ष 1995 में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ जोहानसबर्ग में खेलते हुए 11 कैच लिए वहीं डीविलियर्स ने भी इसी मैदान में इस रिकॉर्ड की बराबरी की ।

Share

वीडियो