कॉमनवेल्थ में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। जहाँ 21वें राष्ट्रमंडल खेल की शुरूआत में भारतीय भारोत्तोलकों ने लगातार कई मेडल देश की झोली में डाले, वहीं आज भारतीय पहलवानों ने चार मेडल जिसमें दो स्वर्ण, एक रजत और एक काँस्य शामिल है, देश के लिए जीते। इसके अलावा शूटिंग और चक्का फेंक में भी भारत को दो रजत और एक काँस्य प्राप्त हुए।

जनसत्ता की खबर के अनुसार, भारतीय पहलवानों में पहलवान सुशील कुमार ने फाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी को महज 80 संकेड में ही धूल चटा दी और कॉमनवेल्थ में अपने स्वर्ण पदक की हैट्रीक बना ली। इनके अलावा राहुल अवारे ने भी फाइनल में शानदार खेल दिखाते हुए स्वर्ण पर कब्जा किया। महिला पहलवानी से भी भारत को एक रजत और एक काँस्य प्राप्त हुए हैं।

जनसत्ता के अनुसार, महिला पहलवान बबीता कुमारी ने जहाँ रजत अपने नाम किया वहीं किरण ने काँस्य पर कब्जा किया। दूसरी ओर चक्का फेंक में एथलीट सीमा पुनिया ने आज अपने आठ प्रयास में 60.41 मीटर का रिकॉर्ड बनाया और दूसरे स्थान पर रहीं तथा रजत प्राप्त किया। वहीं दूसरी ओर इसी प्रतिस्पर्धा में नवजीत ढिल्लन 57.43 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और काँस्य पर अपना कब्जा किया।

इन पदकों के साथ अब भारत के कुल पदकों की संख्यां 31 हो गई है जिसमें 14 स्वर्ण, 7 रजत और 10 काँस्य शामिल है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds