21वें कॉमनवेल्थ का 9वाँ दिन आज भारत के लिए “स्वर्णिम” रहा है। आज भारत की झोली में कुल 8 स्वर्ण आए हैं। इसी के साथ भारत की झोली में कुल 25 स्वर्ण, 14 रजत और 17 काँस्य मिलाकर अबतक कुल 56 पदक आ चुके हैं।

फर्स्ट पोस्ट की एक खबर के अनुसार, भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स के फाइनल मैच में स्वर्ण पदक जीता है, तो वहीं भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण ने पुरूषों के 75 किर्गा वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। इसी के साथ बत्रा कॉमनवेल्थ गेम्स में सिंगल्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

अमर उजाला की एक खबर के अनुसार, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने वूमन फ्रीस्टाइल के 50 किग्रा के वर्ग में कनाडा (Canada) के जेसिका मैकडोनाल्ड (Jessica Macdonald) को हराकर स्वर्ण जीता। वहीं जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पर अपना कब्जा जमाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के हमिश पिकॉक (Hamish Picoc) को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण जीता। वहीं पहलवान सुमित ने पुरूष फ्री-स्टाइल के 125 किग्रा के वर्ग में स्वर्ण जीता। उन्हें वाकओवर के माध्यम से जीत दिया गया क्योंकि उनके प्रतिद्वंदी पहलवान निश्चचित समय पर रिंग में नहीं पहुँचे।

अमर उजाला के अनुसार, दूसरी ओर आज ही के दिन मुक्केबाजी में 21 वर्षीय गौरव सोलंकी ने पुरूषों के 52 किग्रा वर्ग के फाइनल में उत्तरी आयरलैण्ड (Northern Ireland) के ब्रैंडन इरवाईन (Brandon Irvine) को हराकर स्वर्ण जीता। शूटिंग में भारतीय निशानेबाज संजीव राजपूत ने पुरूषों के 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन में शानदार 454.5 अंकों के शानदार प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पर निशाना लगाया।

महिला मुक्केबाजी में भारत की सर्वश्रेष्ठ और पाँच बार की विश्व चैंपियन रह चुकी मैरीकॉम ने अपने पहले कॉमनवेल्थ के फाइनल में उत्तरी आयरलैण्ड की क्रिस्टीना ओकोहारा (Christina Okhara) को हराते हुए स्वर्ण पर पंजा मारा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds