टीवी, म्यूजिक सिस्टम और एसी चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल तो बहुत पहले से हो रहा है, मगर अब शौचालय यानी टॉयलेट में पानी का उपयोग भी रिमोट कंट्रोल से होने लगा है। मतलब, आप अपने जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा व ठंडा या गरम पानी के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, इस टॉयलेट में वाटर क्लोजेट पैन में लगे नोजल से निकलने वाले पानी के प्रवाह और उसके तापमान में बदलाव किया जा सकता है। रिमोट कंट्रोल किए जाने वाले इस स्मार्ट टॉयलेट में न सिर्फ पानी का इस्तेमाल रिमोट कंट्रोल से किया जाता है, बल्कि टॉयलेट के अंदर की हवा को स्वच्छ व शुद्ध बनाने के भी विकल्प दिए गए हैं।

Credit: Twitter (eFaucets)

स्मार्ट टॉयलेट के लिए नए मॉडल की डब्ल्यूसी बनाने वाली कंपनी व्रिटा ए (Vrita A) के रीजनल मैनेजर (नॉर्थ) सुमित शाह ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, “व्रिटा ए ने डब्ल्यूसी की सफाई को आसान बना दिया है। इसमें ज्यादा से ज्यादा सुखाने, हवा को शुद्ध करने, जरूरत के हिसाब से पानी का इस्तेमाल करने जैसे कई फीचर हैं, जो टॉयलेट को टच फ्री और स्मार्ट बनाता है।”

हालांकि, ऐसा नहीं है कि इसमें मैनुअल क्लीनिंग की सुविधा नहीं है। डब्ल्यूसी पैन पर एक बटन का इस्तेमाल करने पर परंपरागत तरीके से भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। मतलब अगर कोई मेहमान टॉयलेट का इस्तेमाल अपने तरीके से करना चाहे तो उसके लिए भी विकल्प है।

प्रतिकात्मक तस्वीर Pic Credit: twitter (Giorgos delios)

डब्ल्यूसी की सीट भी अपने आप उठ जाती है और अपने आप गिर जाती है। सीट के तापमान से लेकर पानी के तापमान तक को एक बटन का इस्तेमाल कर कम-ज्यादा किया जा सकता है। व्रिटा ए के मैनेजर ने बताया कि यह जितना यूजर फ्रेंडली है उतना ही एफोर्डेबल भी है।

उन्होंने कहा कि इतने फीचर के बावजूद इसकी कीमत सामान्य डब्ल्यूसी से कोई ज्यादा नहीं है और यह सामान्य लोगों की बजट के अनुकूल भी है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds