रिलायंस जियो की शुरुआत के बारे में तरह-तरह की बातें कही गईं। भारतीय टेलीकॉम बाज़ार पर दबदबा कायम कर चुकी है यह कंपनी कब, कैसे और किस विचार के साथ शुरू हुई, शायद किसी को भी सटीक जानकारी नहीं है। दरअसल, देश में बेहतर नेटवर्क और डेटा स्पीड की सुविधा हो, यह बात सबसे पहले दिग्गज उद्दोगपति मुकेश अंबानी को उनके बच्चों ने बताई। कैसे क्या हुआ, जानिए पूरी कहानी…

Credit: XDA Developers

नहीं चला घर का इंटरनेट

मुकेश अंबानी ने एक बार बताया था कि उनकी बेटी, जो येल में पढ़ती है। वह छुट्टियों पर घर आई थी। उसे घर से कुछ कोर्स से जुड़ी चीज़ें सबमिट करनी थीं। घर में इंटरनेट की दिक्कत इतनी हो गई थी कि बेटी ने पिता से जाकर कहा कि यहां का इंटरनेट बेहद वाहियात है।

आकाश अंबानी ने दी नई परिभाषा

इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर सिर्फ बेटी ही नहीं, बल्कि मुकेश अंबानी के बेटे को भी दिक्कत हुई। ऐसा कहा जाता है कि आकाश ने अपने पिता से कहा, ‘पापा, आपकी जेनरेशन नहीं समझेगी कि टेलीकॉम सिर्फ आवाज़ नहीं है।’ आकाश ने ‘डिजिटल वर्ल्ड’ के महत्व पर भी अपनी बात रखी, जिसे मुकेश अंबानी ने बाद में सार्वजनिक भी किया।

Credit: Mid Day

‘भारत की युवा आबादी से प्रेरित है Jio’

हालांकि, पिता और बच्चों के बीच हुई यह बातचीत पहले निजी तौर पर थी। बच्चों के साथ संवाद को लेकर मुकेश अंबानी ने बताया कि “जियो” का उदय नई पीढ़ी से प्रेरित है। उन्होंने कहा, ”आज के युवा रचनात्मक और लगनशील तो हैं ही, साथ ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनने की बेहद जल्दी है।”

Jio के ग्राहक यूनाइटेड किंगडम की जनसंख्या से डेढ़ गुना ज्यादा

“जियो” अंबानी परिवार की महत्वाकांक्षी योजना है। “जियो” ने लॉन्च के बाद महज़ 170 दिन के भीतर 100 मिलियन (10 करोड़) यूज़र जोड़ने का मुकाम हासिल किया था। इस बात में कोई शक नहीं है कि जियो के दम पर अब ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल और डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुकेश अंबानी के शब्दों में कहें तो, आज मोबाइल डेटा खपत के मामले में महज़ दो साल से भी कम समय में भारत 155वीं रैंक से पहले स्थान पर आ गया है।

Credit: My Smart Price

…तो यह थी जियो के पीछे की कहानी। आपको बता दें कि बीती 31 मार्च को “जियो प्राइम” की सदस्यता एक्सपायर हो गई है। अगर आप पहले से “जियो प्राइम” सदस्य थे, तब भी आपको “माय जियो ऐप” में जाकर नई सदस्यता लेनी होगी। यह सदस्यता 1 साल के लिए मुफ्त होगी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds