सहारा रेगिस्तान, जिसका नाम सुनते ही चारो तरफ रेत ही रेत की तस्वीर आंखों के समाने नाचने लगती है। लेकिन रविवार का दिन इससे बिल्कुल अलग रहा। इस दिन धरती के अविश्वसनीय स्थान पर बर्फबारी हुई। आइन सेफरा (Ain Sefra), अल्जीरिया (Algerian) के सहारा रेगिस्तान का एक कस्बा, में करीब दो इंच की बर्फबारी हुई। पिघलने से पहले ये टिलों पर आधे और एक घंटे तक चिपके रहे। ज़िन्नाडाइन हैसहैस (Zinnadine Hashas), एक स्थानीय फोटोग्राफर, जिन्होंने इस दृश्य को कैद किया, उनके अनुसार, एटलस पर्वत के कस्बे पर थोड़ी देर के लिए चारो तरफ दूर-दूर तक बर्फ दिखी।

समुद्र तल से 1,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह कस्बा वास्तव में बर्फबारी वाला क्षेत्र नहीं है। जर्मन वेदर सर्विस के रिकॉर्ड्स के अनुसार,  जनवरी के महीनों में यहां औसतन न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस होता है। यह अवक्षेपण मैग्नेट (precipitation magnet) भी नहीं है।आइन सेफरा में प्रत्येक साल कुल मिलाकर औसतन  6.65 अवक्षेपण होता है, वैज्ञानिक आमतौर पर किसी स्थान को रेगिस्तान के तौर पर वर्गिकृत करने का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन साप्ताहंत में अल्जीरिया के मौसम विभाग ने देश के पश्चिमी भाग में 10-15 सेंटिमीटर की दुर्लभर बर्फबारी की चेतावनी दी थी। और रविवार की रात उसकी भविष्यवाणी सत्य साबित हुई।
जनवरी 7 को सैटेलाइट द्वारा ली गई तस्वीर, जिसमें आइन सेफरा के पूर्व में रिडलाइन पर बर्फ दिख रही है। Image: NASA Worldview

वेस्टर्न मेडिटरेनियन पर कम दबाव प्रणाली से जुड़ी ठंडी हवाओं का तूफान कस्बे में दुर्लभ बर्फबारी लेकर आया और टिलों और पहाड़ों को घेर लिया। ऐसा ही प्रतिरूप पिछले साल भी यहां बर्फबारी लेकर आया था। इससे पहले इस क्षेत्र में फरवरी 1979 में बर्फबारी हुई थी।

संभवतः अब सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ग्लोबल वार्मिंग का मज़ाक उड़ाने के लिए इसे बहाने के तौर पर उपयोग करेंगे। जिस पर मैं सामान्यतः कहता हूं: यहां तक की गर्म होती दुनिया में कभी-कभी कुछ अजीब स्थानों पर भी बर्फबारी हो सकती है। मैं तथ्यों के साथ बात कर सकता हूं कि रिकॉर्ड में यह ग्रह का मात्र दूसरा या तीसरा सबसे गर्म वर्ष है या फिर यू.एस में मौसम और जलवायु आपदाओं का रिकॉर्ड या… छोडिये रहने दीजिये। कुछ बेहतरीन तस्वीरों को देखिये…

Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas
Photo: Zinnedine Hashas

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds