अक्सर लोगों से बात करते हुए या फिर खबरों आदि में आपने हमारे सौरमंडल से दूर किसी अन्य दुनिया के बारे में सुना होगा । हालांकि, अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि हमारे सौरमंडल से अलग कोई और दुनिया भी है या नहीं? लेकिन हां, वैज्ञानिक कुछ नए ग्रहों के बारे में जरुर पता लगाते रहते हैं, नए ग्रहों की खोज के इस सिलसिले में नासा अपने एक और सैटेलाइट को लगाने जा रहा है, जिसका नाम है, ट्रांसिटिंग एक्सोप्लानेट सर्वे सैटेलाइट (Transiting Exoplanet Survey Satellite (TESS))।

नासा की वेबसाइट पर इस बात की जानकारी भी दी गई है। जिसके अनुसार इस सैटेलाइट को अप्रैल 16 को शाम 6:32 बजे लॉन्च किया जाएगा। सेटलाइट की लॉन्चिंग से पूर्व के सभी कार्यक्रमों को नासा टीवी और एजेंसी की वेबसाइट पर रविवार (अप्रैल 15) को तीन लाइव प्रोग्राम के माध्यम से दिखाया जाएगा।

NASA’s Transiting Exoplanet Survey Satellite
Credit: NASA

हमारे सौरमंडल से बाहर ग्रहों की खोज में TESS नासा का अगला कदम है, जिसे एक्सोप्लानेट कहा गया है, जिसमें ऐसे ग्रहों की तलाश की जाएगी जहां जीवन संभव है । उम्मीद की जा रही है कि नासा के इस अभियान में हज़ारों नए ग्रहों का पता लगेगा और अबतक के ज्ञात एक्सोप्लानेट की संख्या में काफी इज़ाफा होगा।

TESS का वाद है कि वह एक्सोप्लानेट की कक्षा का चक्कर लगा रहे सभी नज़दीकी तारों को भी खोज निकालेगा, जो कि भविष्य के शोधकर्ताओं को शोध में काफी मदद करेगा।

Share

वीडियो