मंगल ग्रह पर जीवन की तलाश काफी लंबे समय से की जा रही है। आकार-प्रकार में धरती से मिलते-जुलते इस ग्रह पर वैज्ञानकों की निरंतर नज़र बनी रहती है। इसी क्रम में नासा मंगल पर मधुमक्खियां भेजनी की तैयारी में है, जो वहां जीवन की संभावनाएं तलाशेंगी।

स्पेस डॉट कॉम के अनुसार, इसके लिए नासा की दो टीमें रोबोटिक मधुमक्खियां बनाने में जुटी हुई हैं, जो मंगल ग्रह पर आसानी से उड़ सकती हैं। नासा ने इस परियोजना की घोषणा मार्च 30 को ही कर दी थी। हालांकि, फिलहाल यह परियोजना शुरुआती चरण में है, लेकिन यह विचार आधुनिक रोवर को स्थानांतरित कर देगा, जो थोड़े धीरे और बहुत महंगे होते हैं।

Credit: Space.com

नासा के अधिकारियों ने लिखा, इन छोटे रोबोट्स को मार्स बी (MarsBees) कहा गया है, इनमें पंख लगे हुए हौं, जो उन्हें मंगल ग्रह के वातावरण में उड़ने में सहायाता प्रदान करेंगे।

इस विचार के पीछे मंगल ग्रह के ‘कम गुरुत्वाकर्षण को भी माना जा रहा है। पृथ्व के गुरुत्वाकर्षण के मुकाबले मंगल का गुरुत्वाकर्षण बल एक-तिहाई है।

Credit: NASA/JPL

दी गार्जियन की एक खबर अनुसार, ये मधुमक्खियां न सिर्फ मंगल ग्रह के भू-भाग की जानकारियां एकत्रित करेंगी, बल्कि वहां की हवाओं का नमूना भी एकत्रित करेंगी। मिथेन गैस खोजने की उम्मीद में भी जो कि जीवन के लिए संभावित लक्षण है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds