इस युवक ने एक दुर्घटना में अपने हाथ का अंगूठा गंवा दिया था परन्तु सर्जरी के द्वारा, उसके पैर के अंगूठे को उसके हाथ के अंगूठे की जगह लगा दिया गया।

अप्रेल में, ज़ेक मिशेल (Zac Mitchell), 20, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (Western Australia) के कैटल स्टेशन में काम करते थे। चारा देते समय, उन्हें एक बैल ने लात मारी और वे बाड़ से जाकर टकरा गए। उनका हाथ बाड़ से लगा और उनके हाथ का अंगूठा कट गया। उन्होंने एबीसी से कहा, “जब मैं ज़मीन से उठा मैंने देखा, मेरा अंगूठा अभी भी उस छड़ लटका हुआ था।”

©Gettyimages

उन्होंने उनके अंगूठे को बर्फ़ में रख दिया यह सोचकर कि शायद वे इसे दोबारा लगा सकें परन्तु अस्पताल पाँच घंटों की दूरी पर था और इसे फिर से जोड़ने का प्रयास असफल रहा।

©Gettyimages

सिडनी हॉस्पिटल्स स्पेशलिस्ट हैण्ड यूनिट (Sydney Hospital’s specialist hand unit) में , जहाँ मिशेल को ले जाया गया, चिकित्सकों ने कहा कि एक पैर के अंगूठे का स्थानांतरण आवश्यक था।

प्लास्टिक सर्जन (plastic surgeon) सीन निकलिन (Sean Nicklin), जिन्होंने ऑपरेशन किया, ने कहा, “एक अंगूठा बनाने के लिए आपको बस खाल और हड्डी की ज़रूरत है लेकिन यह ठीक से काम नहीं करता, तो सच में पैर का अंगूठा लगाना ही एक अच्छा विकल्प है-यदि वह सही से काम करे”

©Gettyimages

निकलिन ने कहा, “पैर के अंगूठे को हटाना और प्रत्यारोपण करना “बहुत असामान्य है।”

हालाँकि, सब कुछ नहीं खोया है और आस हमेशा होती है। मिशेल को एक साल हाथ के इलाज की ज़रूरत पड़ेगी और यह अभिनिश्चित है कि उन्हें महसूस होने और किसी चीज़ को पकड़ने के लिए जरुरी मोटर स्किल्स भी हासिल होगी। निकलिन ने बताया कि इस प्रक्रिया की सफलता दर लगभग 95 प्रतिशत है।

सर्जन ने कहा, “जहाँ तक हम पैर की बात करें, कभी-कभी ‘अच्छा संतुलन’ बनाने वाली गतिविधियों जैसे सर्फिंग में थोड़ी कठिनाई होगी लेकिन ज़्यादातर लोग पैर के अंगूठे के बिना भी अपने रोज़मर्रा के काम ठीक से कर लेते हैं जैसे चलना और यहाँ तक की प्रतिस्पर्धात्मक खेल भी खेल लेते हैं।”

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds