वैश्विकरण के इस युग में इंसान को काम के सिलसिले में देश दुनिया की यात्रा करनी पड़ती है। इस दौरान स्थानीय भाषाओं को समझने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। वैसे, कभी न कभी तो आप भी इस समस्या से दो-चार हुए होंगे, लेकिन अब आपको भाषाओं की इस समस्या को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब इसका समाधान आपकी कलाई पर होगा।

जी हां, लिंगमो (Lingmo) नाम की कंपनी ने एक ऐसी घड़ी का निर्माण किया है, जो आपके लिए ट्रांसलेशन भी करेगी और आपको नई भाषाएं भी सिखाएगी।

लिंगमो (Lingmo) कंपनपी ने पिछले साल कुछ इसी तरह का कान में लगाया जाने वाला उपकरण बनाया था, अब यह कंपनी  टाइम2ट्रांसलेट (Time2Translate) नाम की एक घड़ी लेकर आ रही है, जो कि वॉइस मैसेजेस को जल्द ही ट्रांसलेट कर देगी और वो भी 9 विभिन्न भाषाओं में।

घड़ी में अंतर्निहित माइक्रोफोन और स्पीकर हैं, जिससे आप कलाई पर बंधी घड़ी के द्वारा बात कर सकते हैं और दो मीटर के दायरे तक उससे प्रतिक्रियाएं सुन सकते हैं।

 

This smartwatch can help you become a polyglot
Credit: Newsbyte

आईबीएम वाट्सन (IBM Watson) के साथ संयोजन कर कंपनी ने इसमें अपनी तकनीकी का इस्तेमाल किया है। इसके अतिरिक्त टाइम2ट्रांस्लेट घड़ी 1,000 से भी ज्यादा प्रतिभागियों के साथ ग्रुप चैट को भी सपोर्ट करती है।

2MP कैमरा, 4GB स्टोरेज़, 512MB  का रैम और 350mAh की बैटरी के साथ  इस घड़ी में 1.39 इंच की एमोल्ड (AMOLED) टचस्क्रीन(touchscreen) लगी हुई है।

यह घड़ी एंड्रॉएड आधारित है, गूगल मैप और गूगल प्ले जैसी सुविधा भी देती है और बिना किसी स्मार्टफोन की सहायता के भी यह काम कर सकती है-शुक्र है यह नैनो सिम कार्ड सपोर्ट करती है।

 

There
Credit: Newsbyte

टाइम2ट्रांसलेट के लाइफस्टाइल मॉडल की कीमतों की शुरुआत $699 से हो रही है, जिसमें काला फ्रेम और ब्लैक सिलिकॉन फीता लगा हुआ है। एक अन्य मॉडल है एग्जिक्यूटिव (Executive) जो कि स्टेनलेस स्टील के फ्रेम और लेदर के फीते के साथ आती, जिसकी कीमत $899।

दोनों मॉडल के लिए फिलहाल ऑर्डर किया जा सकता है और अप्रैल माह तक ये घड़ियाँ आपके घर पहुंच जाएंगी ।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds