बीते कुछ दिनों से फेसबुक पर डेटा लीक होने की खबरें सुर्खियों में है, इस खबर ने जहां सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों को और भी सचेत कर दिया है, तो वहीं फेसबुक ने भी प्राइवेसी सेटिंग्स में कई बदलाव किए हैं। इसी क्रम में मोज़िला फायरफॉक्स ने भी एक कदम उठाया है, जिसके माध्यम से यूजर इस ब्राज़र से फेसबुक इस्तेमाल करने के दौरान अपने अकाउंट को सुरक्षित रख पाएंगे।

दरअसल, मोज़िल्ला ने फेसबुक कंटेनर (Facebook Container) नामक एक फायरपॉक्स एक्सटेंशन लॉन्च किया है, जो आपके फेसबुक पहचान को इंटरनेट पर आपकी बाकी की गतिविधियों से अलग रखता है और इसे फेसबुक तक ही सीमित रखता है और  फेसबुक को आपकी गतिविधियों को ट्रैक करने से रोकता है।

 

What the browser plug-in does
Credit: Newsbyte

परेशान करने वाले एड को करेगा ब्लॉक!

उदाहरण के तौर पर, यदि आप इंटरनेट पर फ्लाइट की जानकारियां खोजते हैं, यह विस्तार फेसबुक को आपके फीड में दुनियाभर के फ्लाइट की एड भेजने से रोकता है। जो कि फेसबुक-कैंब्रिज़ एनलाटिका स्कैंडल (Facebook-Cambridge Analytica scandal) के माध्यम से हाल ही में प्रकाश में आया है।

फेसबुक के कुकीज़ को करेगा डिलीट!

एक बार यदि आप इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर लेते  हैं, सबसे पहले यह फेसबुक के सभी कुकीज़ को डिलीट करेगा और आपके अकाउंट को लॉग आउट करेगा। उसके बाद जब आप लॉग-इन करेंगे, फेसबुक नीले रंग के एक कंटेनर टैब में लोड होगा।

थर्ड पार्टी को भी लॉग-इन से रोकेगा!

इंटरनेट पर आपकी गतिविधियों को सुरक्षित रखने के अतिरिक्त, यह प्लग-इन आपके फेसबुक अकाउंट से जुड़े थर्ड पार्टी एप्स को लॉगिन से  भी रोक सकता है।

इस पर नहीं है इसका ज़ोर!

यदि आप फेसबुक के माध्यम से किसी अन्य वेबसाइट पर जाते हैं, वह यूआरएल कंटेनर से बाहर लोड होगा और उसे ट्रैक किया जा सकेगा।

इसके अतिरिक्त, अन्य वेब पेज पर लाइक और शेयर जैसे फेसबुक के अंतःस्थापित बटन का इस्तेमाल फेसबुक को यूआरएल स्रोत के बारे में जानकारी देगा।

इसके अलावा, ब्राउज़र एक्सटेंशन आपके फेसबुक पर लॉग-इन रहने के दौरान विज्ञापन दाताओं को अकाउंट की जानकारियां एकत्रित करने से नहीं रोकेगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds