एलोन मस्क (Elon Musk) और उनकी रॉकेट वैज्ञानिकों की टीम ने आखिरकार पिछले सप्ताह फैल्कॉन हैवी रॉकेट (Falcon Heavy rocket) लॉन्च कर ही दिया। आप यहां इसके सफलतापूर्वक परिचालन के बारे में पढ़ सकते हैं और देखिए कि हमने फैल्कॉन हैवी को पिछले साल होने वाले सर्वोत्तम नए आविष्कारों में से एक के रुप में क्यों चुना है। 

दक्षिण कोरिया (South Korea) में साल 2018 अोलंपिक गेम्स का आयोजन हो रहा है और उन्होंने हमें बात करने के लिए आश्चर्यजनक रुप से कई टेक तकनीक दी है। आप अतीत, वर्तमान और भविष्य के नवीन ओलंपिक स्टेडियम के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

1. नए इमोजी का करें इस्तेमाल!

2018 की यूनिकोड कनसोर्टियम (Unicode Consortium) में इमोजी 11.0 (Emoji 11.0) है, जिसने पिछले 2,666 के लिए नए 157 छोटे पिक्सल ब्लोब्स (pixel blobs) लेकर आया है। इस सूची में लाल, घुंघराले , और बिना बालों वाले शामिल है।

2. उबर और वेमों की तकरार!

Image result for उबेर
Credit: India.com

आप इसे याद कर सकते हैं, लेकिन सवारी सेवा उपलब्ध कराने वाले उबर (Uber) को जनवरी 2017 से अल्फाबेट स्वामित्व (Alphabet-owned), स्वचलित वाहन कंपनी वेमो (Waymo) के खिलाफ एक कानूनी लड़ाई में बंद कर दिया गया था। केस में आरोप लगाया गया था कि एक गूगल इंजीनियर ने स्वचलित वाहन कार की तकनीक के राज़ उबर को दिए थे। यह बौद्धिक संपदा का एक जटिल मुद्दा है। इस बात ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया जब उबर ने वेमो को एक छोटी हिस्सेदारी दे दी और दोनों पक्षों ने बहुत जल्दी सुलह कर लिया।

3. एप्पल का कोड लीक!

Image result for iBoot
Credit: Tonymac

एप्पल अपनी संप्पति को लेकर सुरक्षात्मक है—बौद्धिक या फिर अन्य—इसलिए इस सप्ताह की शुरुआत में बहुत हैरानी हुई जब इसके आई-बूट (iBoot) सॉफ्टवेयर का कोड कोड-शेयरिंग सर्विस गिटहब (GitHub) पर दिखा। आईबूट आईफोन आधारित संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कि बूट प्रक्रिया के दौरान फोन की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इस लीक की वजह से आपको अपने फोन की सुरक्षा को लेकर चिंता करने की ज़रुरत नहीं है, लेकिन यह एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है, खासकर तब जब आप इस मदरबोर्ड की रिपोर्ट पर विचार करते हैं जिसमें कहा गया था कि एप्पल के आंतरिक लोगों ने यह लीक किया था।

4. ईएसपीएन का नया स्ट्रिमिंग सर्विस!

Image result for espn
Credit: ESPN
ईएसपीएन (ESPN) के पास जल्द ही उसका अपना स्ट्रिमिंग सर्विस होगा, जिसका खर्च करीब ₹321 ($5) प्रति माह होगा। यह यूज़र को तब ईएसपीएन लाइव देखने की इजाज़त नहीं देगा जब यह टीवी पर होगा, लेकिन यह हज़ारों लाइव स्पोर्टस कार्यक्रमों को लाइव देखने की सुविधा उपलबद्ध कराएगा जो कि विशिष्ट चैनलों पर उपलब्ध नहीं है।

5. अब नहीं दिखेगी सीडी!

Image result for cd
Credit: Quora

जुलाई 1, 2018 की शुरुआत से बेस्ट बाई अब ऑडियो सीडी नहीं बेचेगा, लेकिन उसने योजना बनाई है कि अगले दो सालों तक वह विनायल रिकॉर्ड बेचेगा। यह हम सभी के लिए बुरी खबर है, जो 4.7 इंच के चमकीले सीडी के साथ बड़े हुए जिसमें हमारे पसंदीदा गीत हुए करते थे। लेकिन अब ये सीडी बाजार से लगभग लुप्त हो रही है।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds