हेल्थ को लेकर जागरुक रहने वालों के लिए जिम ही एकमात्र विकल्प नहीं हो सकता। इसके लिए आपको तकनीकी तौर पर भी एक्टिव रहने की ज़रूरत है। आज के इस स्मार्टफोन दौर में जब छोटे से छोटे काम को अंजाम देने के लिए ऐप्स की सुविधा है, तो क्यों ना अपनी हेल्थ को भी टेक्नॉलजी की डोर से बांधकर रखा जाए।

आज हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे ऐप के बारे में जो आपको फिटनेस फंडों से अपडेट रख, बनाएंगे आपको अप-टू-डेट…

Credit: PCMag

Fat Burner – 7 days

इस ऐप को कोनिक्सडू लिमिटेड ने तैयार किया है। यह एक मुफ्त एंड्रॉयड ऐप है जो आपका वज़न 7 दिन में घटाने का दावा करता है। यह आपकी डाइट, ड्रिंक, वेजीटेरियन प्लान, हेल्दी फूड आदि को लेकर राय देता है। साथ ही आपको सुझाव देता है कि कैसे 10 दिन के भीतर आप इसकी मदद से पेट की चर्बी घटाएं।

Calorie Counter – MyFitnessPal

माय फिटनेस पाल के इस ऐप में विस्तार से डेटाबेस दिया गया है, जो तरह-तरह के खानों पर यूज़र को राय देता है। यह आपकी कैलोरी, शुगर, चर्बी और अन्य पहलू की पड़ताल करने में सक्षम है। आप इसमें एक तय लक्ष्य भी चुन सकते हैं, जिसके बाद यह आपको उसके पालन का उपयुक्त तरीका सुझाता है।

My Diet Coach – Weight Loss

यह एक मुफ्त ऐप है, जो आपके आकार को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है। यह आपको छोटी सी छोटी चीज़ों के बारे में अपडेट करता है। इसकी राय के हिसाब से आप खुद को फिट रखने की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं। इसमें कस्टम गोल सेट करने का विकल्प भी शामिल है। कुछ अन्य फीचर की बात करें तो इसमें रिमाइंडर, मोटीवेटिंग यूज़र और वेट चार्ट आदि से लैस है।

Lose it

Credit: Loseit

इस ऐप को फिटनाउ इंक ने तैयार किया है। यह भी मुफ्त एंड्रॉयड/आईओएस ऐप है। आपके खाने से लेकर व्यायाम तक की सारी जानकारी यह मुहैया करवाता है। इसमें स्लीप, स्टेप, पानी की मात्रा, वज़न और चर्बी जैसे पहलुओं को जांच सकते हैं।

30 Day Fitness Challenge

जैसा कि नाम से समझा जा सकता है, यह ऐप 30 दिन में वज़न घटाने का फिटनेस चैलेंज देता है। ऐप सिलसिलेवार ढंग से आपकी दिनचर्या को नियंत्रित करता है। इसमें 30 दिन का ऐब्स चैलेंज भी शामिल है। शुरुआत करने वालों से लेकर व्यायाम को आदत बना चुके यूज़र इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Lifesum – The Health Movement

लाइफसम ऐप आपको देता है डाइट का चुनाव और सही आकार में आने की सलाह। यह आपको याद दिलाता है कि आज आपने पानी कम पिया है, व्यायाम कम किया है या क्या ऐसा खाया है, जिससे आपका वज़न बढ़ सकता है। यह ऐप गूगल फिट और सैमसंग हेल्थ सर्विसेज़ के साथ तालमेल बैठाने में सक्षम है। साथ ही यह एंड्रॉयड वियर प्लेटफॉर्म के ज़रिए भी आपकी सहायता कर सकता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds