स्कूटर मानवीय जीवन का एक आवश्यक अंग बन चूका है। लेकिन पेट्रोल के बढ़ते दामों के कारण स्कूटर चलाना महंगा साबित हो रहा है। इसी कारण कुछ कम्पनियो ने पेट्रोल स्कूटर के विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतारे है, जो पेट्रोल स्कूटर से ज्यादा किफायती और अडवांस्ड है। तो आइये मिलवाते है कुछ ऐसे भविष्य के इ-स्कूटर से जो आपकी जिंदगी और आसान बना सकती है।

1. ओकिनावा प्रेज (Okinawa Praise)

Image result for ओकिनावा प्रेज स्कूटर इंस्ट्राग्राम पर
credit:nedricknews

ओकिनावा जापान बेस्ड दुपहिया वहान निर्माता कंपनी है। ओकिनावा प्रेज एक इलेक्ट्रॉनिक्स स्कूटर है जो दिखने में सामान्य स्कूटर जैसा ही है। इसकी खासियत ये है की इसकी लिथियम आयन (lithium ion) बैटरी मात्रा 1 घंटे में चार्ज होती है। और इसे 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चलाया जा सकता है।

2. हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन एलआई (Hero Electric Photon Li)

Image result for हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन एलआई
credit: navbharat

हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन दो बैटरी ऑप्शंस में उपलब्ध है। इसका फोटोन एलआई मॉडल जिसमे लिथियम आयन बैटरी है, 45 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर चल सकती है। वहीं पावर मोड़ में यह 65 किलोमीटर और इकॉनमी मोड़ में यह 85 किलोमीटर की दुरी तय कर सकता है।

3. हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स ई5 (Hero Electric Nyx E5)

Image result for हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स ई5
credit : navbharat

Hero Electric Nyx E5 इसमें 250W BDLC मोटर लगा है जो कि पिछले पहिए से जोड़ा गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर लिथियम आयन बैटरी से पावर लेता है। फुल चार्ज पर इसकी रेंज 60 किलोमीटर की है। फुल चार्जिंग में इसे चार घंटे लगते हैं। इसकी मैक्सिमम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।

4. एथर एस340(Ather S340)

credit : ndtv

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप Ather Energy का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी ट्रेंडिंग में है। Ather S340 में कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। 7 इंच टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट पैनल प्रमुख फीचर्स में से एक हैं। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर यह 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो यह ई-स्कूटर 5.1 सेकंड्स में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

5. ट्वेंटी टू मोटर्स फ्लो (Twenty Two Motors Flow)

Image result for ट्वेंटी टू मोटर्स फ्लो स्कूटर
credit:khaskhabar

Twenty Two Motors भी एक स्टार्टअप है और इसने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, फ्लो भारत में लॉन्च किया है। इसे आॅटो एक्स्पो 2018 में लॉन्च किया गया था। इसे केवल आॅनलाइन खरीदा जा सकता है। इसकी लिथियम आयन बैटरी को महज 2 घंटे में 70 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। फुल चार्ज पर इसकी रेंज 80 किलोमीटर है और इसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds