अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के कर्मीदल (crew members) के साथ जल्द ही एक नया मेहमान जुड़ने वाला है—एक ऐसी चीज़ जो 3D प्रिंटिंग के माध्यम से धातु और प्लास्टिक की बनी हुई है, जिसे इसके निर्माताओं ने “उड़ने वाले मस्तिष्क” (a kind of flying brain) के रुप में वर्णित किया है।

जिसका नाम क्रू इंटरैक्टिव मोबाइल कैंपेनियन (Crew Interactive Mobile Companion) संक्षिप्त में साइमन (CIMON) है। जिसे एयरो स्पेस डिजाइन कंपनी (aerospace design company) ने आईबीएम (IBM) के साथ मिलकर बनाया है, साइमन (CIMON) एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी (AI)) है, एक गोलाकर वस्तु जो कि अंतरिक्ष स्टेशन के बहुत ही कम गुरुत्वाकर्षण वाले वातवरण में तैरेगा, जो एक स्क्रीन के साथ अंतरिक्ष यात्रियों के लिए डेटा रीडआउट(data readouts) दिखा सकता है—या फिर एक जाना पहचाना मित्रवत चेहरा प्रस्तुत करेगा—साथ ही आईबीएम के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी द्वारा निर्मित आवाज़ भी निकाल सकता है।

एक विवरण के अनुसार, “एक बुद्धिमत्ता मशीन होने के नाते साइमन (CIMON), प्रसंस्करण और नैदानिक तथ्य(diagnostic data) प्रदर्शित कर आईएसएस के क्रू को उनके नियमित कार्य की समस्याओं को सुलझाने में मदद कर सकता है—एक कंप्यूटर सिस्टम जो कि मानव मस्तिष्क की तरह काम करता है—जो मानव को एक कदम आगे ले जाने में सक्षम होगा और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ सहकर्मी की तरह भी रहेगा।”

साइमन का वजन करीब 5 किलोग्राम है और पहले से ही एक अंतरिक्ष यात्री—एलेग्ज़ेंडर गर्स्ट (Alexander Gerst) के साथ प्रशिक्षण ले रहा है, जिन्होंने मई से नवंबर 2014 तक आईएसएस में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का प्रतिनिधित्व किया। ईएसए (ESA) के होरिज़न मिशन (Horizons mission) पर गर्स्ट जून से अक्टूबर 2018 तक साइमन के साथ आईएसएस पर लौटेंगे।

 

Credit:space.com

साल 2016 से 50 तकनीशियनों की एक टीम कृत्रिम बुद्धिमता मशीन (Artificial Intelligence) बनाने के लिए काम कर रही है। उसमें आईएसएस की जानकारी देते हुए डेटा भर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं  कि यह रोबोट स्वचलित हो और आसानी से घूम सके। इसी समय जब साइमन आईएसएस के नक्शे के बारे में सीख रहा था, तस्वीरों और आवाज़ के सैंपल के माध्यम से यह अपने अंतरिक्ष सरकर्मी गर्स्ट के साथ भी मित्रवत हो गया।

एयरबस के एक प्रतिनिधि ने एक विवरण में कहा, “एक बार जब साइमन अंतरिक्ष में पहुंच जाएगा, अंतरिक्ष यात्री और एआई कई कार्य एक साथ करेंगे, जिसमें क्रिस्टल, रुबिक (Rubik) के क्यूब को हल करने और मेडिकल एक्सपेरिमेंट करने जिसमें साइमन एक इंटरैक्टिव कैमरा के तौर पर काम करेगा।”

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds