झेजियांग (Zhejiang) प्रांत में स्थित यिवू काउंटी (Yiwu County) मैन्यूफैक्चरिंग हब के रुप में चीन की प्रतिष्ठा का हिस्सा है। वैसे भी वर्ष 2005 में विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र के द्वारा इस छोटे से शहर को सबसे बड़े थोक बाज़ार के रुप में पहचान दी गयी थी।

यिवू अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शहर एक बड़े गोदाम की तरह काम करता है, जहां पूरे चीन से कारखानों का प्रतिनिधित्व करने वाले विक्रेता अपना माल बेचते हैं—खासकर जूते, खिलौने, हार्डवेयर और कपड़ों जैसे अधिकतर सस्ते घरेलू सामान दुनियाभर से सस्ते दामों पर मिलते हैं।

चार मिलियन स्क्वायर मीटर में फैले इस ट्रेड सेंटर में पांच ज़िलों में करीब 75,000 विक्रेताओं के लिए कमरे उपलब्ध हैं। एपोक टाइम्स से बात करते हुए एक व्यापारी ने कहा, “लेकिन कभी पूरी तरह से व्यस्त रहने वाला यह शहर अब धीरे-धीरे वीरान हो रहा है क्योंकि अब ज्यादातर व्यापारी यहां से बाहर जाने लगे हैं।”

यहां व्यापार में हो रही कमी के पीछ अनेक कारण हैं—हाल ही में इंटरनेट पर पोस्ट की गई तस्वीरों में भी यह स्पष्ट रुप से दिख रहा है। अक्टूबर 16 के दिन एक व्यक्ति को ट्रेड सिटी ने एक नोटिस भेजा जिसमें कहा गया है कि उनके किराये में बढ़ोतरी की जा रही है।

ट्रेड सेंटर के चौथे ज़िले में ज्वेलरी की दुकान लगाने वाले एक व्यापारी, लीयू ने एपोक टाइम्स से कहा कि 20 स्क्वायर मीटर के लिए सालाना 3,00,000 यूआन किराया होता है। इसके अलावा टैक्स करीब 100,000 यूआन का होता है। यहां व्यापार करना सचमुच बहुत मुश्किल हो गया है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds