पिछले कुछ वर्षों में अमिताभ बच्चन द्वारा मेज़बानी करते”कौन बनेगा करोड़पति” ने हर घर में अपनी एक विशेष पहचान बना ली है। इस शो के हर सीजन में बहुत-सी ऐसी कहानियाँ सुनने और देखने को मिल जाती हैं जो एक आम इंसान के जीवन को प्रेरित करतीं हैं। इस बार के सीजन में एक ऐसी ही कहानी है बिनीता जैन की जो इस सीजन की पहली करोड़पति बनीं।

binita jain
Credit : Facebook

असम की रहने वाली बिनीता जैन बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर अपना जीवन बसर करती हैं। उनके दो बच्चे हैं और वे जीवन में सिंगल पैरेंट की भूमिका निभा रही हैं। बिनीता ने शो के 14 प्रश्नों के सही उत्तर देकर 1 करोड़ की रकम जीती और सीजन की पहली करोड़पति बनीं।

फरवरी 2003 को बिनीता के पति पड़ोसी राज्य में किसी व्यापर यात्रा पर गए थे। लेकिन उसके बाद कभी वापस नहीं लौटे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, उनका कथित तौर पर आतंकवादियो ने अपहरण कर लिया था और फिर उन्हें कानूनी तौर पर मृत घोषित कर दिया गया। 

न्यूज 18 के अनुसार, बिनीता ने बताया कि पति को तलाशने के लिए उन्होंने सब कुछ किया जो उन्हें करना चाहिए था। लेकिन काफी कोशिशों के बावजूद भी वे सफल नहीं हो सकीं। खोज और इंतज़ार के 18 महीने बाद बिनीता ने एक कोचिंग सेण्टर में बच्चों को पढ़ाने का फैसला किया ताकि वे अपने बेटे और बेटी को एक अच्छा और सफल इंसान बना सकें। 

जीवन में आगे बढ़ने के मंत्र के साथ बिनीता ने सभी बाधाओं को पार किया और कौन बनेगा करोड़पति की पहली करोड़पति बनने में कामयाब रहीं। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds