इस परिवार ने 100 से अधिक वर्षों तक अपने इस पेशे को कायम रखा है। दिल्ली के परिवार पर यह पेशा इस कदर हावी रहा है कि यहाँ के चारों  सदस्य पायलट हैं। इस परिवार के माता-पिता ने अपने करीयर को पाने के लिए जिस जूनून से अपने लक्ष्य को हासिल किया और उनके बच्चों ने  भी इस जूनून को कायम रखा हुआ है।

1954 में कप्तान जयदेव भसीन भारत के उन 7 पायलटों में शामिल थे जो आगे चलकर कमांडर बने। और उनके बेटे रोहित भसीन और बहु निवेदिता जैन ने उनके इस पेशे को आगे बढ़ाया।

Credit: HindustanTimes

निवेदिता सिर्फ बीस साल की थी जब उन्हें 24 जून 1984 में इंडियन एयरलाइन्स से अपना पहला नियुक्ति पत्र मिला। दिलचस्प बात यह है कि अपने  माता-पिता के इस पेशे को उनके बच्चे रोहन और अवंतिका आगे बढ़ा रहे हैं। और आज गर्व से यह माता पिता अपने दोनों बच्चो को कमांडर बनते हुए देख रहे हैं।

26 साल की उम्र में निवेदिता बोईंग 737 की कमांडर बनने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला कप्तान थीं। और 33 बरस की उम्र में वे दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज एयरबस – 300 की कमांडर बन गईं थीं। इसके अलावा आज उनका बेटा रोहन बतौर कमांडर बोइंग 777 चलाता है और एयर इंडिया में उसे 10 साल हो चुके हैं। वहीं उनकी 26 साल की बेटी निहारिका इंडिगो में पायलट है।

credit : indiatimes.com

हालांकि रोहन और निहारिका के माता-पिता अधिकतर घर से दूर रहते थे, लेकिन यह बात उन्हें परेशान नहीं करती थी क्योंकि उन्हें पता था कि उनके माता पिता का जीवन सामान्य लोगों की तरह नहीं हैं। उनकी समझ अनुसार दोनों ने अपने काम पर कमांडर का और घर पर माता-पिता का फ़र्ज़ बखूबी निभाया है।

रोहन और अवंतिका के माता-पिता इस पेशे से इतने प्रभावित थे कि उन्हें और कोई दूसरा पेशा उचित ही नहीं लगता था। और पायलट बनना दोनों का सपना था। निवेदिता और रोहन ने कभी एक साथ जहाज नहीं उड़ाया है लेकिन पिता रोहित अपने बेटे के साथ 10 से भी ज्‍यादा फ्लाइट उड़ा चुके हैं। रोहित और निवेदिता भी दूसरे पेरेंट्स की ही तरह अपने बच्‍चों को ज्‍यादा सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।

Image result for bhasin family
Credit: Bollywoodpapa.com

हालांकि सभी परिवार के सदस्य महीने में केवल 5-6 दिनों के लिए ही एकसाथ समय बिताते हैं फिर भी इनमें प्यार बहुत अधिक है। यह परिवार आत्मविश्वास से भरा हुआ है और उड़ान भरना ही उनका प्राथमिक उद्देश्य है।  बीते वर्षों मेंइस परिवार ने जमीन की तुलना में आकाश अधिक देखा है!

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds