प्रत्येक वर्ष “राष्ट्रीय नारंगी रस दिवस” (National Orange Juice Day) मई 4 को मनाया जाता है। अमेरिका में नाश्ते के समय नारंगी का रस सबसे अधिक लोकप्रिय है। कई वर्षों से लोग नारंगी के रस पीकर उससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले रहे हैं।

Related image
Credit: cdkitchen

विटामिन सी और ए से भरपूर नारंगी स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी है। नारंगी खाने या नारंगी का जूस पीने से भूख लगती है और शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है। इसके सेवन से न केवल पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है बल्कि बॉडी में उत्साह और स्फूर्ति का संचार होता है।

बच्चों और बड़ों का पसंदीदा फल नारंगी असम, सिक्किम और नागपुर में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं। नारंगी को ह्रदय रोग के लिए एक गुणकारी फल माना गया है। इसका निरंतर प्रयोग आपके खून को साफ करने में सहायक है। नारंगी का जूस प्रतिदिन पीने से या नारंगी खाने से दांतों व मसूढ़ों की विभिन्न रोगों से सुरक्षा मिलती है।

Related image
Credit: vitaminko

नारंगी एक ऐसा फल है जिसके सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है साथ ही शारीरिक कमजोरी को भी दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को बेचैनी या घबराहट होती हो उन्हें नारंगी या उसके जाति से संबंधित फलों का सेवन करना चाहिए। आंतों की सफाई या खून की कमी को दूर किया जा सकता है यदि आप नियमित रूप से नारंगी का सेवन करते हैं।

Image result for National Orange Juice Day pics
Credit: simplemomsguide

केवल स्वास्थ्य ही नहीं नारंगी मच्छर-मक्खी भागने के काम भी आती है। बस आप नारंगी के सूखे छिलकों को जलते हुए कोयलों पर डाल दें। इसका धुआँ चमकदार और सुगन्धित होगा, जिससे मक्खी, मच्छर आस-पास में नहीं रहेंगे। जहाँ कहीं खटमल हों, वहाँ नारंगी के छिलके रखें, खटमल वहाँ नहीं रहेंगे।

Image result for संतरे के छिलके की तस्वीरें
Credit: NBT

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds