मार्च 12 को “नेशनल प्लांट अ फ्लावर डे” (National Plant a Flower Day) यानी फूल लगाने का दिवस मनाया जाता है। यह दिवस फूलों के रोपण के लिए समर्पित है। कई लोगों को अपने बगीचे में फूल लगाना पसंद होता है। यह दिवस नई ऋतू की शुरुआत को संकेत करता है।

गर्मियां आ रही हैं और यही समय है जब आप अपने बगीचे को रंग-बिरंगे फूलों से सजा सकते हैं। बगीचे में सुदंर और रंग-बिरंगे फूलों से न केवल आपका बगीचा ही खिल उठेगा बल्कि आपके कमरे तक भी अच्‍छी खुशबू आएगी। गर्मियों में लगाने के लिये कई प्रकार के फूल मिल जाएंगे जैसे, गेंदा, गुड़हल, सूरजमुखी या डहलिया आदि। ये आसानी से उग भी जाते हैं और ज्‍यादा देखभाल भी नहीं चाहते।

यहाँ आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में जानकारी देंगे जिन्‍हें गर्मियों में आसानी से लगाया जा सकता है और ये देखने में सुंदर भी लगते हैं ।

1. डाहलिया

Image result for pics of flower डहलिया
Credit: bhg

ये तरह-तरह के रंगों में आते हैं जिन्‍हें बगीचे में लगाने से गर्मियों में रौनक आ जाती है। इन्‍हें लगाते वक्‍त ध्‍यान रखें कि इन्‍हें तेज सूरज की रौशनी में न रखें।

2. गेंदा

Related image
Credit: portal.tamildi

यह सबसे ज्‍यादा घरों में दिखते हैं, इनकी महक बहुत अच्‍छी होती है। इनसे घरों को सजाया भी जाता है। ये अधिकतर पीले और नारंगी रंगों में पाए जाते हैं।

3. गुड़हल

Image result for pics of flower गुड़हल
Credit: blastnews

गुड़हल के फूल बहुत ही सुन्दर लगते हैं। ये कई रंगों में आते हैं।

4. बाल्‍सम

Image result for pics of balsam flower
Credit: commons.wikimedia

इन फूलों को गर्मियाँ शुरू होते ही लगा दें क्योंकि ये गर्मियों कै मौसम के बीच ही खिल जाते हैं। इनसे घर खुशबूदार रहता है।

5. ग्लेडियोलस

Image result for pics of flower ग्लेडियोलस
Credit: brecks

सितारों के आकार के यह फूल लाल, गुलाबी, हरे, नीले और पीले रंग में आसानी से मिल जाते है। इससे आपका बगीचा काफी रंग-बिरंगा दिखाई देगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds