“फादर्स डे” (Father’s Day) पिताओं के सम्मान में एक व्यापक रूप से मनाया जाने वाला पर्व हैं जिसमे पितृत्व (Fatherhood), पितृत्व-बंधन तथा समाज में पिताओं के प्रभाव को समारोह पूर्वक मनाया जाता है। अनेक देशों में इसे जून के तीसरे रविवार, तथा बाकी देशों में अन्य दिन मनाया जाता है। यह माता के सम्मान हेतु मनाये जाने वाले “मदर्स डे” (Mother’s Day) का पूरक है।

इस साल फादर्स डे जून 17, 2018 को मनाया जाएगा। इस दिन आप अपने पापा को तोहफे देकर उन्हें खुश कर सकते हैं।

माना जाता है कि “फादर्स डे” सर्वप्रथम जून 19, 1910 को वाशिंगटन (Washington) में मनाया गया था। साल 2018 में “फादर्स-डे” के 108 साल पूरे हो चुके हैं। इसके पीछे भी एक रोचक कहानी है: सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) की।

सोनोरा डोड जब नन्ही सी थी, तभी उनकी माँ का देहांत हो गया था। पिता विलियम जैकसन स्मार्ट (William Jackson Smart) ने सोनोरा के जीवन में माँ की कमी कभी महसूस नहीं होने दी और उसे माँ का भी प्यार दिया। एक दिन यूं ही सोनोरा के दिल में ख्याल आया कि आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता? और इस तरह जून 19, 1910 को पहली बार “फादर्स डे” मनाया गया।

A post shared by Seven2 (@weareseven2) on

1924 में अमेरिकी (American) राष्ट्रपति कैल्विन कूलीज (Calvin Coolidge) ने “फादर्स डे” पर अपनी सहमति दी। फिर 1966 में राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन (Lyndon B. Johnson) ने जून के तीसरे रविवार को “फादर्स डे” मनाने की आधिकारिक घोषणा की। 1972 में अमेरिका में “फादर्स डे” पर स्थायी अवकाश घोषित हुआ। फि‍लहाल पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को “फादर्स डे” मनाया जाता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds