जल्द ही गूगल अपने उपयोगकर्ताओं को क्रोम पर सेव्ड पासवर्ड को आसानी से साझा करने की अनुमति प्रदान करेगा। क्रोमियम गेर्रिट ( Chromium Gerrit) के अनुसार, पासवर्ड साझा करने की सुविधा डेक्सटॉप वर्जन(desktop version) के लिए होगा और फिलहाल इस पर परीक्षण चल रहा है। फिलहाल यह सुविधा  क्रोम देव (Chrome Dev )पर मौजूद है और अच्छी तरह से जांच के बाद इसके बाज़ार में आने की उम्मीद है।

 

Image result for Password
Credit:Muskoka

जब कोई यूजर, किसी वेबसाइट पर जाता है और अपना पासवर्ड एंटर करता है, क्रोम ब्राउज़र ऑटोमेटिक रुप से पासवर्ड सेव करने के लिए पूछता है, और उसके बाद से पासवर्ड मैनेजर के तौर पर काम करता है। हालांकि, नया पासवर्ड एक्सपोर्ट फीचर के माध्यम से यूज़र के सभी पासवर्ड सीएसवी (CSV) फाइल में सेव होंगे और पासवर्ड मैनेजमेंट के लिए वे थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

Image result for Chrome
Credit: Marketingland

डिजिट पर छपी एक खबर के अनुसार, अपना पासवर्ड एक्सपोर्ट करने के लिए यूजर को ब्राउज़र के सेटिंग में जाकर मैनेज पासवर्ड पर जाना होगा, सेव्ड पासवर्ड के नज़दीक स्थित तीन डॉट वाले मेनू पर क्लिक करने पर आपको सभी सेव्ड पासवर्ड को सीएसवी फाइल में एक्सपोर्ट करने का विकल्प दिखेगा।

यह नया फीचर पहली बार Google+ पर फ्रेंकोइस ब्यूफोर्ट (Francois Beaufort) द्वारा रिपोर्ट किया गया था। जैसा कि पहले बताया जा चुका है, इसकी कोई तय समय सीमा नहीं है कि कब यह फीचर मौजूदा क्रोम के लिए उपलबद्ध होगा। क्रोम के बिटा वर्जन पर इसका परीक्षण किया जा रहा है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds