फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं परन्तु हमेशा ऐसा नहीं होता। कुछ मामलों में यही फल आपके लिए घातक भी साबित हो सकते हैं। कुछ फल ऐसे भी हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर ये आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

यहाँ हम आपको ऐसे ही फलों के बारे में बतायेंगे जिन्हें एक साथ मिला कर खाने से सेहत पर पड़ता है उल्टा असर।

1. संतरा और गाजर

इनका मेल सेहत के लिए अमृत नहीं ज़हर का काम करता है। इसका सेवन करने पर शुरुआती समस्याओं में आप सीने में जलन महसूस कर सकते हैं और पित्त की अधिकता भी हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपके गुर्दों को भी क्षतिग्रस्त करता है, जिसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Image result for pics of orange with carrot
Credit: saladfusion

2. अमरूद और केला

अमरूद और केला, ये दोनों ही फल गैस और अम्लरक्तता बढ़ाने का काम करते हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर आप कुछ अजीब भारीपन, अरूचिकर महसूस करते हैं और सिरदर्द एवं पेटदर्द भी महसूस कर सकते हैं।

Image result for pics of guava with banana
Credit: inlifehealthcare

3. दूध और अनानास

दूध और अनानास को एक साथ मिक्स न करें ना ही एक समय में दोनों का सेवन करें। इसमें ब्रोमेलेन की उपस्थिति शरीर में नशा या आलस पैदा करती है और आपको गैस, जी मिचलाना, सिरदर्द, पेटदर्द के अलावा इंफेक्शन या डायरिया भी हो सकता है।

Related image
Credit: dreamstime

4. नींबू और पपीता

पपीते के साथ नींबू खाने से आपको एनीमिया हो सकता है। इतना ही नहीं, यह हीमोग्लोबिन संबंधी समस्या भी पैदा कर सकता है। किसी भी कीमत पर इसका प्रयोग न करें। खास तौर से बच्चों के लिए यह बेहद खतरनाक है।

Related image
Credit: sandrarecipeblogsite.blogspot

5. फल और सब्जियां

फलों और सब्जियों का एक साथ सेवन हमेशा नुकसानदायक होता है। फलों में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, लेकिन सब्ज‍ियों में ऐसा नहीं होता। दोनों का एक साथ सेवन करने पर फल जो जल्दी पच जाते हैं, लेकिन सब्जियों की प्रक्रिया तब तक अधूरी होती है, जब तक फल पूरी तरी पच न जाए। ऐसे में पेट संबंधी कई समस्या जन्म ले सकती हैं जैसे पेटदर्द, इंफेक्शन,सिरदर्द आदि।

Image result for pics of fruits with vegetables
Credit: NDTV

6. केला और पुडिंग

यह मिश्रण पेट में भारीपन पैदा करता है और दिमाग की सक्रियता को कम करने के साथ ही विषैले तत्वों के निर्माण को बढ़ाता है।

Image result for pics of banana with pudding
Credit: spicysouthernkitchen

7. दूध और संतरा

अगर आप दूध से तैयार किए गए आहार या फिर दूध के साथ आरेंज जूस का सेवन करते हैं तो रुक जाइए, यह खतरनाक हो सकता है। इन दोनों का मिश्रण पाचन में तो समस्या पैदा करेगा ही, ओट्स या दलिया के साथ इसका सेवन, आहार में उपस्थित स्टार्च को भी निष्क्रिय कर देता है।

Related image
Credit: pngtree

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds