सभी ने अपने दादा-दादी के किस्से तो सुने ही होते हैं। दादा जी बताते होंगे कि जब वे घर से दूर किसी दूसरे शहर जाया करते थे तो दादी के लिए खत लिखा करते थे। फिर हफ्तों तक दादी के जवाब में भेजे गये खत का इन्तजार करते थे और जब पोस्टमास्टर खत लेकर आता था तो ऐसा लगता था कि जैसे कोई देव दूत सन्देश लेकर आया हो। परन्तु आज देखिये, खत गुजरे जमाने की बात बन चुका है। आजकल हम फ़ोन से तुरंत बात कर सकते हैं।

जिस तरह खत गुजरे जमाने की बात बन गया है, उसी तरह ऐसी कई चीज़ें और भी हैं जो आने वाले कुछ सालों में गुजरे जमाने की बात बन कर रह जाएंगी। यहाँ हम आपको ऐसी ही चीज़ों के बारे में बतायेंगे।

1. कैश (Cash)

Related image
Credit: dharitri

ट्रांजेक्शन को कैशलेस बनाने की कवायद तो भारत में भी ज़ोर-शोर से शुरू हो चुकी है। कुछ सालों बाद सारे ट्रांजेक्शन्स ऑनलाइन होने लगेंगे और कैश के किस्से हम अपने नाती-पोतों को सुना रहे होंगे।

2. दस्तखत (Signature)

Related image
Credit: post.jagran

घपले करने वाले लोगों के लिए किसी के दस्तखत कॉपी करना कोई बड़ी बात नहीं होती, इसलिए आने वाले वक्त में आईरिस (IRIS), फिंगरप्रिंट और वॉइस रिकग्निशन जैसी तकनीकें दस्तखत की जगह ले लेंगी।

3. टीवी रिमोट (TV Remote)

Related image
Credit: blog.viacom

भविष्य में वॉइस कमांड यानी कि आवाज़ से ही टीवी का चैनल बदला जा सकेगा।

4. ट्रैफिक (traffic)

Image result for pics of traffic
Credit: wikipedia

आज के समय की बड़ी समस्याओं में से एक ट्रैफिक भी है। ट्रैफिक की समस्या को कम करने के लिए भविष्य में ड्राइवरलैस कारें आ जाएंगी, जिनको चलाने के लिए ना तो ड्राइवर की जरूरत पड़ेगी और ना ही वो गलतियां करेंगी।

5. खाना परोसने वाले रोबोट (robot serving food)

Image result for pics of robot serving food
Credit: businessinsider

अभी भी कई रेस्टोरेंट्स में खाना परोसने वाले वेटर्स की जगह रोबोट्स ने ले ली है। आने वाले समय में हमें रेस्टोरेंट्स में सिर्फ रोबोट्स ही खाना परोसते नज़र आएँगे।

6. चार्जर (Charger)

Image result for pics of phone charger
Credit: BI

जिस तरह फिंगरप्रिंट स्कैनर आज ज्यादातर मोबाइल्स का जरूरी फीचर बन चुका है, उसी तरह आने वाले समय में वायरलैस चार्जिंग भी हर मोबाइल का फीचर होगा। चार्जर भी गुजरे जमाने की बात बन जाएगा।

7. ताला और चाबी (Lock and key)

Image result for pics of lock and key
Credit: fashionphile

ताला और चाबी कुछ सालों बाद म्यूजियम में रखे हुए नज़र आएँगे। उनकी जगह मॉडर्न लॉक ले चुके होंगे।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds