हमारे भारत में बहुत सारी घाटियाँ और पहाड़ी रास्ते हैं और इनमें से कुछ तो बहुत खतरनाक भी हैं। कुछ रास्ते ऐसे हैं जहां हर वक्त मौत का साया मंडराता रहता है। वाहन चालक का ध्यान ज़रा भी चूका तो समझिए दुर्घटना घटी। हालांकि यदि आप रोमांचक और साहसिक यात्रा के शौकिन हैं तो यह रास्ते आपके लिए सबसे अच्छे साबित होंगे।
यहाँ आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास और प्रसिद्ध रास्तों के बारे में बताएँगे।

1. पतरातू घाटी के खतरनाक रास्ते

भारतीय राज्य झारखंड में यूं तो पहाड़ी पर बहुत सारे घुमावदार रास्ते मिल जाएंगे लेकिन रामगढ़ से रांची के बीच की 35 किलोमीटर लंबी पतरातू घाटी का घुमावदार मोड़ जानलेवा है।
Image result for pics of पतरातू घाटी
Credit: newsdog

2.गंगटोक-नाथुला रोड

नाथुला दर्रा भारत के सिक्किम में डोगेक्या श्रेणी में स्थित है। यह दर्रा हिमालय के अंतर्गत पड़ता है। नाथूला दर्रा भारत के सिक्किम राज्य और दक्षिण तिब्बत में चुम्बी घाटी को जोड़ता है।
Related image
Credit: tripadviser
यह 14 हजार 200 फीट की ऊंचाई पर है। इसी रास्ते से होकर कैलाश मानसरोवर जाया जा सकता है। यह दर्रा गंगटोक के पूर्व की ओर 54 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। गंगटोक से नाथुला दर्रा तक जो रोड जाती है वह विश्‍व की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है।

3. मसूरी रोड

देहरादून से मसूरी तक का रास्ता ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से होकर गुजरता है। लगभग 333 किलोमीटर का यह खतरनाक रास्ता हरे भरे वृक्षों से लदा हुआ है। रोमांच की चाह रखने वालों के लिए यह बहुत ही शानदार सफर है।

4. रोहतांग पास

हिमाचल प्रदेश में स्थित रोहतांग पास बहुत ही खतरनाक सड़क है। यहां किसी भी प्रकार का वाहन चलाना आसान नहीं है। यहां आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है।
Image result for pics of रोहतांग पास
Credit: khabarnwi

5. किलाड़-किश्तवाड़ रोड

भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित किलाड़ से किश्तवाड़ के बीच की सड़क भी दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों से एक है। यहां कार से जाने का मतलब सीधे-सीधे आत्महत्या करने जैसा है।
Image result for pics of किलाड़-किश्तवाड़ रोड
Credit: jagran

6. तिरुपति मंदिर रोड

तिरुपति तीर्थ स्थल आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले में है। यहां समुद्र तल से 3200 फीट ऊंचाई पर स्थित तिरुमला की पहाड़ियों पर बना श्री वैंकटेश्‍वर मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां तक पहुंचने के लिए पहाड़ियों की ओर चढ़ती हुई कई घुमावदार और खतरनाक सड़कों को पार करना होता है तब जाकर कहीं भगवान के दर्शन होते हैं, लेकिन यदि आपका जरा भी ध्यान चूका तो नतीजा भयावह हो सकता है।
Image result for pics of तिरुपति मंदिर रोड़
Credit: naukrinama

7. मुन्नार रोड

मुन्नार को कोच्चि से जोड़ने वाला दर्रा है मुन्नार रोड, जो लगभग 130 किलोमीटर का है। समुद्र तल से 1700 मीटर के ऊंचाई पर स्थित मुन्नार केरल का एक हिल स्टेशन हैं।
Image result for pics of मुन्नार रोड़
Credit: cartoq

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds