भारत में घूमने-फिरने के लिए खूबसूरत जगहें होने के बावजूद भी लोग घूमने के लिए पेरिस, स्कॉटलैंड, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और लंदन जैसे देशों में जाते हैं। खूबसूरत जगहों और प्रकृति के अदभुत नजारों में कुछ पल कौन नहीं बिताना चाहता? लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की बहुत-सी जगहें विदेशी देशों को भी मात देती हैं।

आज हम आपको भारत की कुछ ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि किसी भी मामले में विदेशी देशों की ख़ूबसूरत जगहों से कम नहीं है। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए ये सबसे बेहतरीन जगहें हैं।

1. कोडाइकनाल!

कोडाइकनाल की विशाल और बड़ी चट्टानें और मूर्तियां देखकर आप सब कुछ भूल जाएंगे। इसके अलावा आप यहां पर ख़ूबसूरत नज़ारे, पहाड़, झीलें, नदियां, झरनें और बोटिंग का एक साथ मजा ले सकते हैं।

Image result for kodaikanal
Credit: The Hindu

2. नैनीताल!

बर्फ की चादर से ढके नार्निया का मजा तो हर कोई लेना चाहता है लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है। मगर भारत के नैनीताल में आप ऐसा नज़ारा देख सकते हैं। अगर आप फरवरी में नैनीताल जाएंगे तो आपको बर्फबारी देखने को मिलेगी जिसमें आप नार्निया शहर का मजा ले सकते हैं।

Image result for nainital snowfall
Credit: Amar Ujala

3. पंचगनी, महाराष्ट्र!

“पहाड़ों की रानी” कहा जाने वाला यह खूबसूरत हिल स्टेशन 5 पहाड़ों से घिरा है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती, सुहावना मौसम, झरने और पारंपरिक चीजें देखकर आपका मन बार-बार यहां आने को करेगा।

Image result for panchgani
Credit: Weekend Thrill

4. हॉर्सले हिल्स, आंध्र प्रदेश!

आंध्र प्रदेश के हॉर्सले हिल्स का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। यहां आप जॉरविंग, रेप्लिंग और ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां मोगरे, गुलमोहर, नीली गुलमोहर और यूकेलिप्टस के पेड़ देखने को मिलेंगे।

Image result for horsley hills andhra pradesh
Credit: India.com

5. रानीखेत, उत्तराखंड!

उत्तराखंड के रानीखेत में आप प्राकृतिक नजारों के साथ पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग और राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां का झूला देवी मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है।

Image result for ranikhet uttarakhand
Credit: Indian Tourist Places

6. मालशेज घाट, महाराष्ट्र!

महाराष्ट्र का मालशेज घाट भी खूबसूरती में विदेशी देशों को मात देता है। यहां आप ऐतिहासिक और पुराने किलों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां का शिवनेरी और हरीशचंद्रगढ़ किला सबसे मशहूर है।

Image result for malshej ghat maharashtra
Credit: Maharashtra Today

7. पेलिंग, सिक्किम!

विदेशी देशों जैसी सैर का मजा लेने के लिए आप सिक्किम के पेलिंग शहर में भी जा सकते हैं। यहां आपको विदेशी देशों की तरह झील, मठ, पहाड़, झरने और वन्य जीवन देखने को मिलेगा।

Image result for pelling sikkim
Credit: My Holiday Club

Share

वीडियो