किसी भी शहर को घूमने के लिए कम से कम 3-4 दिन का समय तो चाहिए होता है। मगर कई बार आपके पास घूमने के लिए इतना समय नहीं होता है लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप 15 मिनट में ही घूम सकते हैं । दरअसल, यह शहर दुनिया की सबसे छोटी जगहों में शामिल है लेकिन ऐसा नहीं है कि यहां आपको घूमने का मजा नहीं आएगा। छोटे होने के साथ-साथ ये शहर एक दिन के ट्रिप के लिए भी बिल्कुल सही विकल्प हैं।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी जगह दुनिया में मौजूद हैं जहां केवल 15 मिनट में ही घूमा जा सकता है:

1. मोनाको, पश्चिमी यूरोप!

Image result for मोनाको, पश्चिमी यूरोप
Credit: Dailyhunt

आपको जानकर हैरानी होगी यह देश केवल 2 स्‍क्‍वायर किलोमीटर में बसा हुआ है। यह शहर अपने कसीनो और रेस ट्रैक्‍स के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है। आप इस खूबसूरत शहर को 15 मिनट में ही घूम सकते हैं।

2. सेंट जोन्स, अमेरिका!

Image result for सेंट जोन्स, अमेरिका
Credit: NewsDog

दुनिया के सबसे छोटे देशों में शामिल इस देश में 2 लाख लोग रहते हैं। इस शहर की सबसे खास बात यह है कि यहां हर मौसम में कोहरा छाया रहता है। यह एक वर्जिन आइलैंड है इसलिए आप यहां आकर समुद्रीतट का मजा भी ले सकते हैं।

3. नाउरू, ऑस्ट्रेलिया!

Image result for नाउरू, ऑस्ट्रेलिया
Credit: ABC

औस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व में माइक्रोनेशिया में स्थित दुनिया का तीसरा सबसे छोटा अंडाकार आकार का द्वीप, नाउरू केवल 53 किलोमीटर में ही बसा हुआ है। पर्यटकों की घूमने-फिरने की सूची में शामिल इस देश की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान रह जाता है।

4. ग्रेनाडा, कैरिबियाई सागर!

Image result for ग्रेनाडा, कैरिबियाई सागर
Credit: Dailyhunt

ग्रेनाडा देश 6 द्वीपों को मिलाकर बनाया गया है लेकिन फिर भी इसे दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। इस छोटे से द्वीप में आप समुद्री बीच, झरने, अंडर वॉटर पार्क मूर्तियाँ और हाउस ऑफ चॉकलेट म्‍यूजियम देख सकते हैं।

5. मालदीव!

Image result for मालदीव
Credit: APN Live

वैसे तो अपने वीकेंड का मजा लेने के लिए मालदीव सबसे बेहतरीन है लेकिन आप इसे 15 मिनट में भी घूम सकते हैं। यहां के खूबसूरत बीचों के किनारे बैठकर आप खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं।

6. माल्टा, अफ्रीका!

Image result for माल्टा, अफ्रीका
Credit: Most Amazing Wonders

केवल 316 वर्ग क्षेत्रफल वाले इस देश में आपको यूनेस्‍को के 10 स्थान देखने को मिलेंगे। खूबसूरत समुद्र के साथ-साथ आप यहां और बहुत-सी जगहें देख सकते हैं।

7. वेटिकन सिटी!

Image result for वेटिकन सिटी
Credit: YouTube

यह देश दुनिया में सबसे छोटा है। इसका पूरा क्षेत्रफल 2 किलोमीटर से भी कम है और लोग पैदल चलकर इस पूरे देश में घूम सकते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds