हमारे प्यारे देश भारत में कई भव्य और सुंदर महल, मंदिर, धर्मस्थल और स्मारक हैं जिनकी सुंदरता का बखान कर पाना भी असंभव प्रतीत होता है। आज हम आपको भारत के कुछ सुंदर मंदिरों के बारे में बताएँगे।

1. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर

यह मंदिर भगवान श्री हरी विष्णु को समर्पित है।Image result for श्री रंगनाथस्वामी मंदिर pics

Credit: dailyhunt

2. थिल्लई नटराज मंदिर

यह प्राचीन मंदिर तमिलनाडु के चिदंबरम में स्थित है। भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर का निर्माण 2000 वर्ष पहले 12वीं शताब्दी में हुआ था। इस मंदिर में पल्लव काल की संस्कृति और कला का अक्स दिखता है। इस मंदिर में नटराज की एक बेहद सुंदर प्रतिमा मौजूद है।

Image result for थिल्लई नटराज मंदिर pics
Credit: dailyhunt

3. मीनाक्षी मंदिर

सुप्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर मंदिर तमिलनाडु के मदुरई शहर के मध्य क्षेत्र में स्थित है। यह मंदिर पार्वती (मीनाक्षी रूप में) और शिव को समर्पित है। इस मंदिर में 33000 से ज्यादा मनोहर प्रतिमाएं मौजूद हैं और प्रवेश द्वार पर अनोखे गोपुरम भी बने हैं। इस मंदिर का सौन्दर्य अतुलनीय है।

Image result for pics of मीनाक्षी मंदिर
Credit: lokmatnews

4. अक्षरधाम मंदिर

भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर भारत के आध्यात्मिक इतिहास, वास्तु और शिल्प कला का एक बेहतरीन नमूना है।हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश के पर्यटक इस मंदिर में आते हैं। इस मंदिर में 20 हजार से भी ज्यादा मूर्तियाँ मौजूद हैं।

Image result for pics of अक्षरधाम मंदिर
Credit: jagranjosh

5. बेलूर मठ

यह मठ स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित रामकृष्ण मिशन का मुख्यालय है। यह हावरा जिले में हुगली नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। बेलूर मठ में आपको कई धर्मों की कला और आर्किटेक्चर का मिश्रण दिखता है। यहां बड़ी संख्या में पूरे विश्व से विभिन्न धर्मों को मानने वाले सैलानी आते रहते हैं। यहां आपको साम्प्रदायिक एकता, अखंडता, और सर्वधर्म सद्भाव की झलक देखने को मिलेगी। किसी भी धर्म को नहीं मानने वाले लोग भी यहां आकर शांति का अनुभव करते हैं।

Image result for pics of बेलूर मठ
Credit: mapsofindia

6. सोमनाथ मंदिर

सौराष्ट्र, गुजरात में स्थित सोमनाथ मंदिर को भारत के बारह महा ज्योतिर्लिंगों में प्रथम माना जाता है। अपने हज़ारों वर्ष पुराने इतिहास में यह मंदिर कई बार ध्वंश हुआ है और कई बार नए रूप से निर्मित इस मंदिर को एक अहम् तीर्थस्थल माना जाता है क्योंकि यह एक त्रिवेणी संगम पर स्थित है, “कपिला, हिरन और सरस्वती”।

Image result for pics of सोमनाथ मंदिर
Credit: outlook

7. पुरी का जगन्नाथ मंदिर

ओडिसा के पुरी शहर में महानदी के किनारे स्थित ये मंदिर हिन्दू धर्म के चार धामों में से एक है। यहां नीम की छाल से बनी भगवान जगन्नाथ की मूर्ती स्थापित है।

Image result for pics of पुरी का जगन्नाथ मंदिर
Credit: news18

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds