दुनियाभर में ऐसी कई गुफाएं है जो कि अपने अदभुत रहस्य और अनोखी खासियत के लिए मशहूर हैं। रोमांच के शौकीन लोगों को भी अलग-अलग गुफाएं देखना बहुत अच्छा लगता है। आज हम आपको भारत की कुछ रहस्यमयी और रोमांचक गुफाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी प्राकृतिक खूबसूरती और अद्भुत रहस्‍यों को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। 

तो चलिए जानते हैं भारत की रोमांचक गुफाओं और उनमें छिपे हुए कुछ दिलचस्प रहस्यों के बारे में:

1. उदयगिरी की गुफाएं!

Image result for उदयगिरी की गुफाएं
Credit: Wikipedia

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर के पास मौजूद उदयगिरी की गुफाएं प्राचीन समय से बनी हुई हैं। 33 पहाड़ियों को काटकर बनाई गई इन गुफाओं को देख कर लगता है कि इन्हें किसी धार्मिक कारणों से बनाया गया है। कुछ लोगों का मानना यह भी है कि वनवास के समय पांडवों ने यहीं पर समय बिताया था।

2. महाबलिपुरम की वराह गुफाएं!

Image result for mahabalipuram caves
Credit: Pune to Pune

महाबलिपुरम की वराह गुफाएं प्राचीन होने के साथ-साथ रोमांचक और खूबसूरत भी हैं। इन गुफाओं को देखने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं। चट्टानें काटकर बनाई गई इन गुफाओं की नक्‍काशी इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाती है।

3. भीमबेटका गुफाएं!

Image result for भीमबेटका गुफाएं
Credit: Jyotirlingas Of India

भीमबेटका गुफाएं मध्‍य प्रदेश के रायसेन जिले में रतापानी वन्य जीव अभ्यारण्य के अंदर बनी हुई हैं। गुफा की दीवारों पर उकेरी गई मनुष्य और जानवरों की नक्काशी पुरानी सभ्यता की निशानियों का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि ये गुफाएं 30 हजार साल पुरानी हैं।

4. बाराबर गुफाएं!

Image result for barabar caves
Credit: HelloTravel

ऐसा कहा जाता है कि बिहार की ये गुफाएं बेहद प्राचीन हैं और इन्‍हें मौर्यकाल में बनाया गया था। ग्रेनाइट चट्टानों को काटकर बनी इस गुफा के अंदर बोलने से आवाज गूंजती है। बरसात या सर्दियों में इन गुफाओं में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है।

5. बादामी गुफा!

Related image
Credit: smithsonianmag

कर्नाटक में स्थित बादामी गुफा और इस गुफा में मौजूद बादामी मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। इन गुफाओं को भी पहाड़ियों को काटकर बनाया गया है। यहाँ की प्राचीन गाथाएं बेहद रोमांचक हैं इसलिए आप यहाँ आकर उन गाथाओं के बारे में जान सकते हैं।

6. एलीफेंटा की गुफाएं!

Image result for एलीफेंटा की गुफाएं
Credit: Indiawave

महाराष्ट्र में मौजूद इन एलीफेंटा गुफाओं को पहाड़ काटकर बनाया गया है। यहां लगभग 7 गुफाएं हैं जिनमें से सबसे महत्‍वपूर्ण है महेश मूर्ति गुफा। एलीफेंटा को घारापुरी के नाम से भी जाना जाता है। इस गुफा को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व विरासत का दर्जा भी दिया गया है।

7. अजंता-एलोरा की गुफाएं!

Image result for अजंता-एलोरा की गुफाएं
Credit: Dainik Bhaskar

यह स्थान महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित है। इसमें अजंता में 29 बौद्ध गुफाएं और कई हिंदू मंदिर मौजूद हैं। ये गुफाएं अपनी चित्रकारी और अदभुत मंदिरों के लिए प्रसिद्ध हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds