आधुनिक समय में टेक्नोलॉजी ने काफी तरक्की कर ली है। वहीं कई देशों ने अपने शहरों की रुप-काया बदलकर उन्हें इतना खूबसूरत बना डाला है कि आज वह जगहें पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बन चुकी हैं। जी हां, आज हम बात दुनियाभर में बने एक से बढ़कर एक खूबसूरत पुलों की कर रहे है जिनके डिज़ाइन और लुक्स हर कोई देखना चाहता है और एक बार उस पुल से सफर करने की चाहत रखता है।

आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ पुल दिखाएंगे, जिनकी बनावट हर किसी को हैरत में डाल देंगी।

1. रॉलिंग ब्रिज, लंदन (The Rolling Bridge, London)!

लंदन में इस 12 मीटर लंबे पुल का एक हिस्सा पैडिंग्टन बेसिन की ग्रैंड यूनियन कैनाल में टकराता है। इस पुल को डिजाइन करने वाला शख्स भी लंदन के डबल-डेकर बस के तैयार करने वाला थॉमस हीदरविक है। इसके स्टील और लकड़ी से बने आठ हिस्से तब तक झूलते रहते हैं, जब तक कि अष्टभुजाकर आकार वाले इसके दोनों हिस्से पुल से मिल नहीं जाते। अपनी इसी खासियत की वजह से यह पुल दुनियाभर में मशहूर हैं।

Image result for The Rolling Bridge,London
Credit: Coub

2. हेंडरसन वेव्स, सिंगापुर (Henderson Waves, Singapore)!

यह सिंगापुर का सबसे ऊंचा पुल है, जिसे दक्षिणी हिस्से के दो पार्कों को जोड़ने के लिए बनाया गया था। इस पुल को डिजाइन लंदन के आईजेपी कॉरपोरेशन और आरएसपी आर्किटेक्ट्स प्लानर्स ने किया था। इस पुल में कुल 274 मीटर लंबी स्टील स्टिक्स लगी है जो पुल को लहरदार आकृति में दिखाती है।

Image result for Henderson Waves, Singapore
Credit: TripHobo

3. हाई ट्रेस्टल ट्रेल ब्रिज (High Trestle Trail Bridge)!

यह ब्रिज आयोवा (Iowa) की डेस मोइंस नदी (Des Moines River Valley) पर स्थित है जो लगभग 800 मीटर लंबा और 40 मीटर ऊंचा है। इस पुल पर 41 स्टील फ्रेम कुछ इस अंदाज में लगाए है कि यह ब्रिज को काफी अनोखा बना देते है।

Image result for High Trestle Trail Bridge
Credit: Atlas Obscura

4. लिंगज़िदी ब्रिज, शंगज़ू (Lingzidi Bridge, Shangzhou)!

चीन के शानजी प्रांत ((Shaanxi Province) )में बना यह लिंगज़िदी ब्रिज 2012 में तैयार किया गया था। पुल भले छोटा है लेकिन इसकी बनावट हर किसी को मोह लेती हैं।

Image result for Lingzidi Bridge, Shangzhou
Credit: ArchDaily

5. मोसेज ब्रिज, नीदरलैंड (Moses Bridge, Netherlands)!

नीदरलैंड्स के हाल्सतेरेन (Halsteren) गांव के निकट फ़ोर्ट डे रूवरे (Fort de Roovere) में एक डूबता हुआ मोसेज ब्रिज बनाया गया जो नदी के स्तर से नीचे हैं। दरअसल, यह बांध की तरह काम करता है, और इसपर पानी आने की संभावना नहीं है क्यों की पानी के स्तर को अन्य बाँध से नियमित किया जाता है।

Image result for moses bridge netherlands
Credit: Pandotrip

6. फैन ब्रिज, लंदन (FanBridge, London)!

लंदन में पैडिंग्टन बेसिन (Paddington Basin) पर यह दूसरा फुट ओवर ब्रिज सितंबर 2014 में बनाया गया। बताया जाता है कि इस पुल का दूसरा हिस्सा कैनाल की तरफ हाइड्रोलिक जैक की मदद से खुलता है।

Image result for FanBridge,London
Credit: Time Out London

7. मेल्कवेग ब्रिज, नीदरलैंड (Melkweg Bridge, Netherlands)!

इस पुल को 2012 में नीदरलैंड के परमेरेंड (Purmerend) नहर में बनाया गया। यह पुल पानी से 12 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस पुल के नीचे स्थित दूसरे पुल का इस्तेमाल व्हील चेयर और साइकल चालक द्वारा किया जाता है। पुल के नीचे जब कोई नाव गुजरती है तो ये पुल दो हिस्सों में बंट जाता है।

Image result for Melkweg Bridge, Netherlands
Credit: Dreamstime
Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds