आपने दुनिया के खूबसूरत और प्राचीन शहरों के बारे में तो कई बार सुना होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी जलमग्न हो गए थे। ये शहर कई बार प्राकृतिक आपदा, तो कई बार इंसानों के कारण पानी में डूब चुके हैं। इनमें से कुछ शहरों को तो हम भूल चुके हैं लेकिन कुछ के नाम आज भी सुनने को मिल जाते हैं। 

तो चलिए आज हम आपको छः ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप स्कूबा सूट पहनकर देख सकते हैं और आपको इनके इतिहास को भी जानने का मौका मिलेगा:

1. क्लियोपेट्रा का अलेक्जेंड्रिया शहर, मिस्र (Cleopatra’s Alexandria City, Egypt)!

पुरातन काल के मिस्र शहर में क्लियोपेट्रा नामक रानी राज किया करती थीं। यह शहर समुद्र में लुप्त हो चुका था लेकिन सन् 1998 में पुरातत्ववेत्ताओं की टीम ने लगभग 1600 वर्ष पुराने इस शहर को समुद्र के नीचे खोज निकाला। इतिहासकारों का मानना है कि भारी भूकंप के प्रवाह की वजह से यह शहर डूब गया था लेकिन आज भी इस शहर की पुरानी मूर्तियों और मंदिरों के साथ-साथ क्लियोपेट्रा की मूर्तियां देखने को मिल जाती हैं।

Image result for क्लियोपेट्रा का अलेक्जेंड्रिया, इजिप्ट!
Credit: Dailyhunt

2. पोर्ट रॉयल, जमैका (Port Royal, Jamaica)!

किसी समय में यह दुनिया का सबसे हलचल भरा शहर हुआ करता था, आज उसे समुंद्र की लहरों ने अपने भीतर समाहित कर लिया है। माना जाता है कि सन् 1692 में भारी भूंकप की वजह से यह शहर समुद्र में समा गया था और  इस तबाही की वजह से लगभग 2000 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई थी।

Image result for पोर्ट रॉयल, जमैका
Credit: Youngisthan

3. पैवलोपेत्री, ग्रीस (Pavlopetri, Greece)!

यह शहर भी भूकंप के कारण ही समुद्र में डूब चुका है। लगभग 1000 ईसा पूर्व का यह शहर इतिहास का सबसे पुराना जलमग्न शहर माना जाता है। सन् 1967 में एक यूनिवर्सिटी की टीम ने इसे खोज निकाला था। यह शहर आज भी जल के भीतर इस तरह सुरक्षित है कि मानो जैसे यह शहर कुछ ही समय पहले जलमग्न हुआ हो।

Image result for पैवलोपेत्री, ग्रीस
Credit: punjabkesari

4. द्वारका, भारत (Dwarka, India)!

हिन्दू धर्म में प्रचलित कथाओं में द्वारका कभी श्री कृष्ण का शहर हुआ करता था। इस पुरातन शहर का ज़िक्र महाभारत और कई पुराणों में होता है। बताया जाता है कि इस शहर के महलों को बनाने में चांदी और सोने का भरपूर इस्तेमाल किया गया था। वहीं श्री कृष्ण की मृत्यु के बाद यह शहर धीरे-धीरे पानी में डूबता चला गया।

Image result for द्वारका, भारत
Credit: samaybhaskar

5. योनागुनी-जिमा के पिरामिड्स, जापान (Yonaguni-jima’s Pyramids, Japan)!

इतिहासकार आज भी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाए हैं कि जापान के द्वीप पर बसा यह शहर मानव द्वारा बसाया गया था या फिर यह प्रकृति का अनूठा संगम था। इस जलमग्न शहर को देखकर लगता है कि मानो यह मानव द्वारा निर्मित किया गया हो। डाइविंग करने वालों के लिए यह डूबा हुआ शहर पसंदीदा जगह है।

Image result for योनागुनी-जिमा के पिरामिड्स, जापान
Credit: Pyramids Everywhere

6. क्विनडाओ झील  की लायन सिटी, चीन (Qiandao Lake’s Lion City, China)!

चीन का यह जलमग्न शहर दुनिया के कुछ बेहतरीन शहरों में शुमार है। यह शहर धरातल से लगभग 85 से 131 फीट की गहराई पर स्थित है। यह शहर सन् 1950  में बांध बनाते समय डूब गया था। बताया जाता है कि यह शहर हन राजवंश द्वारा बसाया गया था।

Image result for क्विनडाओ झील की लॉयन सिटी, चीन
Credit: punjabkesari

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds