दुनियाभर में बहुत-सी ऐसी जगहें हैं जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती, इमारतों, नदियों, झीलों, तालाबों, जंगलों आदि के कारण पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं। लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे स्वच्छ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। खूबसूरत होने के साथ-साथ ये जगहें अपनी स्वच्छता के कारण भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे स्वच्छ देशों के बारे में जहाँ आप अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं:

1. आयरलैंड!

Image result for ireland
Credit: Soar Legs

दुनिया के सबसे स्वच्छ देशों में सबसे पहला स्थान आयरलैंड को दिया गया है। सबसे स्वच्छ होने के साथ-साथ इस देश की संस्कृति,जीवन-शैली, व्यापार, स्वास्थ्य आदि भी सबसे बढ़िया है।

2. फिनलैंड!

Image result for finland
Credit: Business Finland

फिनलैंड को खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि स्वच्छता के लिए भी सबसे आगे माना जाता है। यहां के लोग मिलजुल कर रहने के साथ स्वच्छता को बहुत पसंद करते हैं। इतना ही नहीं यहां आने वाले पर्यटकों को भी साफ-सफाई रखने के लिए कहा जाता है।

3. स्विट्जरलैंड!

Image result for switzerland
Credit: The Independent

स्विट्जरलैंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ शुद्ध वातावरण के लिए दुनियाभर में मशहूर है। स्विट्जरलैंड की 60 प्रतिशत जमीन एेल्पस पहाड़ों से ढकी हुई है। इसके अलावा आप यहां कई झीलें भी देख सकते हैं।

4. नीदरलैंड!

Image result for netherland
Credit: MastersPortal

नीदरलैंड अपनी संस्कृति, स्वास्थ्य और उच्च जीवन स्तर के साथ साफ-सफाई के लिए भी काफी मशहूर है। स्वच्छ होने के साथ ही यह देश प्रदूषण मुक्त भी है। अगर आप अपनी छुट्टियां शांति से बिताना चाहते हैं तो नीदरलैंड सबसे बढ़िया विकल्प है।

5. न्यूजीलैंड!

Image result for newzealand
Credit: Hertz Car Rental

यहां का वातावरण बहुत स्वच्छ है। यहां के लोग उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे वातावरण कम से कम प्रदूषित हो। केवल स्वच्छता ही नहीं, यह देश खूबसूरती के मामले में भी काफी आगे है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds