गर्मी के बाद जब मौसम में बदलाव आए और घूमने का मन हो तो हिल स्टेशन की बजाए किसी और जगह पर घूमने का मन करता है। अगर आप भी छुट्टियों के बाद टूरिस्ट डेस्टिनेशन की योजना बना रहे हैं तो दमन दीव सबसे बढ़िया विकल्प है। इसकी खूबसूरती पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। दमन और दीव पर बहुत साल पहले पुर्तगालियों का शासन था। जब इसे आजाद करवाया गया तो इसे गोआ में मिला दिया गया। 

साल 1987 में इसे एक अलग केन्द्र शासित प्रदेश होने का दर्जा दिया गया जो मुंबई से लगभग 193 कि.मी की दूरी पर बसा है। यह भारत का ऐसा द्वीप है जो दो पुलों द्वारा जुड़ा है। आइए जानें घूमने के लिए दमन और दीव की कुछ खास जगहों के बारे में:

1. फोर्ट जीरोम (Fort Jerome)!

Image result for Fort Jerome
Credit: Girlsonthegoclub’s Blog

यह किला पुर्तगाली दौर की वास्तुकला को आज भी दर्शाता है। इसकी खास बात यह है कि पुर्तगाली युद्ध के दौरान बना कब्रिस्तान आज भी यहाँ मौजूद है। लोग इस किले की खूबसूरती देखने के लिए यहां आते हैं।

2. मीरासोल लेक गार्डन (Mirasol Lake Garden)!

Image result for Mirasol Lake Garden
Credit: TripHobo

इसे काडिया लेक गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ पर आप बगीचों की ख़ूबसूरती और बोटिंग आदि का मजा ले सकते हैं।

3. जंपोर बीच (Jampore Beach)!

Image result for Jampore Beach
Credit: Holidify

बीच का मजा लेना चाहते हैं तो जंपोर बीच दमन की खूबसूरत जगहों में से एक है। दमन के दक्षिणी छोर पर स्थित यह जगह तैराकी के शौकीनों के लिए बहुत अच्छी है।

4. देवका बीच (Devka Beach)!

Image result for Devka Beach
Credit: Antilog Vacations

अगर बीच की मस्ती और तैराकी से आप ऊब जाएं या थका हुआ महसूस करें तो यहां से थोड़ी ही दूर पर एक एम्यूजमेंट पार्क है। नारियल-पुर्णिमा के अवसर पर पार्क को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया जाता है। इस दौरान यहां लोक नृत्य और स्थानीय कार्निवल का आयोजन किया जाता है, जिससे आसपास और दूर दराज से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

5. नागोआ बीच (Nagoa Beach)!

Image result for Nagoa Beach
Credit: Travel life journeys

इस बीच का पानी नीला और एकदम साफ है। कम भीड़ में बीच का मजा लेना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बेहतरीन है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds