आमतौर पर पक्षी काफी शांत होते हैं। पक्षियों को कई बार आजादी और शान्ति को दर्शाने के लिए एक साथ छोड़ा जाता है और उड़ाया भी जाता है। परन्तु सारे पक्षी शांत स्वभाव के नहीं होते, कुछ पक्षी बहुत ही हिंसक और क्रूर होते हैं और कई बार तो जानलेवा भी साबित होते हैं।

यहाँ आज हम आपको ऐसे ही कुछ पक्षियों के बारे में बतायेंगे जो बहुत ही खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकते हैं।

1. कैस्सोवरी (Cassowary)

Related image
Credit: tes

कैस्सोवरी पक्षी बहुत ही बड़ा और खूनी पक्षी माना जाता है जिसके सर पर कलगी होती है। यह पक्षी शतुरमुर्ग की तरह दिखता है और करीब 6 फीट ऊँचा और 58 किलो भरी होता है। कैस्सोवरी के पैर भी काफी मजबूत माने जाते हैं और इसके पंजे लगभग 5 इंच की किसी चाकू की तरह पैने और लम्बे होते हैं । इस पक्षी को 2007 के गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी भी घोषित किया जा चुका है। यह पक्षी कई लोगों की हत्या कर चुका है और अनगिनत इसके हमले से घायल हो चुके हैं।

2. शतुरमुर्ग (Ostrich)

Image result for pics of Ostrich
Credit: kids.nationalgeographic

शतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी माना जाता हैं जिसकी ऊँचाई 9 फीट और वजन 158 किलो तक हो सकता है और यह 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से एक साथ 10 किलोमीटर तक भाग सकता है। इसकी टाँगे इतनी मजबूत होती हैं कि यह किसी भी जानवर को ठोकर मारकर गिरा सकता है। इसके अलावा इसके पंजे इतने तेज होते हैं कि इंसान के सर में एक ही बार में छेद कर सकते हैं और रीड़ की हड्डी तोड़ सकते हैं। इसीलिए शतुरमुर्ग को दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक पक्षी माना जाता है।

3. पिटोहुई (Pitohui)

Related image
Credit: theethogram

यह दुनिया के अब तक के ज्ञात 3 विषैले पक्षियों में से एक है जिसकी खाल और पंखो में जहरीला विष पाया जाता है। पापुआ न्यू गिनी के लोगों ने इस पक्षी के ना खा पाने के कारण इसे यह नाम दिया है जिसका उनकी भाषा में मतलब होता है “बकवास पक्षी”। अगर कोई इसे पकड़ ले तो उसे जलन, सर चकराना, बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

4. गिद्ध (Vulture)

Image result for pics of Vulture
Credit: en.wiktionary

गिद्ध, बड़े और विशालकाय परभक्षी पक्षी होता है जो मरे हुए पशुओ के मॉस पर जीवित रहता है।इसकी चोंच और पंजे बड़े ही पैने और तेज होते हैं, जिस के कारण वह पशुओं की मोटी से मोटी खाल को भी आसानी से फाड़ कर उसका मांस निकाल लेता है। आमतौर पर यह जिन्दा जानवरों और मनुष्यों पर हमला नहीं करता लेकिन ऐसी भी कुछ घटनाएं है जिनमे इसका कमज़ोर इंसानों के ऊपर हमले करने का जिक्र है।

5. हेरिंग गल (Herring Gull)

Image result for pics of Herring Gull
Credit: birdatlas

हेरिंग गल को बहुत ही आक्रामक पक्षी माना जाता है और यह अन्य पक्षियों और जानवरों से भी लड़ने के लिए बदनाम है। आमतौर पर यह कूड़े के ढेर और कबाड़ इलाकों के आसपास पाया जाता है जहाँ यह इंसानों से भी खाना छिनने से बाज़ नहीं आता है । इसे दुनिया में सबसे ज्यादा इंसानों पर हमला करने वाला पक्षी माना जाता है। इसके बड़े पंख जो 6 फीट तक का फैलाव कर सकते हैं, ब्लेड जैसी चोंच और पैने पंजे किसी को भी बुरी तरह से घायल कर सकते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds