भारत भूमि अपनी एतिहासिक धरोहर, प्राकृतिक सुंदरता और विविधताओं के लिए पूरे विश्व में मशहूर है। प्रकृति ने इस देश को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया है, पर्यटन के लिहाज़ से भारत में कई रमणीक स्थल हैं। आज हम आपको भारत के कुछ अकल्पनीय और खूबसूरत स्थलों के बारे में बताएँगे।

1. गोल्डन टेम्पल, अमृतसर

Image result for pics of गोल्डन टेम्पल
Credit: hindipanda

इस चमचमाते स्वर्ण मंदिर की आराध्य सुंदरता पृथ्वी पर सचमुच स्वर्ग के सामान है। अमृतसर में स्थित, गोल्डन टेम्पल भव्यता और उत्कृष्ट शांति का एक शानदार उदाहरण है। प्रार्थनाओं, प्राचीन सरोवर, धार्मिक जुनून और पवित्रता के समृद्ध मंत्र, इस स्थान को “देश में सबसे अधिक तार्किक आध्यात्मिक स्थान” बनाते हैं। यह चमकता हुआ स्वर्ण मंदिर सिखों के लिए तीर्थ स्थल है।

2. प्राचीन शहर, वाराणसी

Related image
Credit: newsstate

वाराणसी काशी (भगवान शिव के घर) के नाम से भी जाना जाता है। वाराणसी एक ऐसा शहर है जहां आप गंगा नदी पर स्थित तटों का आनंद ले सकते हैं। यह प्राचीन शहर अपने सांस्कृतिक, धर्म, रंग, पौराणिक कथाओं, प्राचीन वास्तुशिल्प स्थानों और मंदिरों के माध्यम से भाग्य का प्रतीक हैं जो उगते सूरज की किरणों पर चमकता है।

3. कच्छ के रण, गुजरात

Image result for pics of कच्छ के रण, गुजरात
Credit: rannutsav

यहां आपको धूप से तपती रेत और सूर्यास्त के साथ धूप की किरणों से चमकती रेगिस्तान की रेत को देखने का मौका मिल सकता है। रेगिस्तानी रेत का सामना करने के अलावा, पर्यटक अन्य मज़ेदार अनुभव जैसे कि गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी, ऊंट की सवारी, पतंग उड़ाने वाले त्योहार पर पतंग उड़ाना, फोटोग्राफी और पारंपरिक कच्छ पोशाक में लोक नृत्य का आनंद ले सकते हैं।

4. दूधसागर फॉल्स, गोवा

Related image
Credit: youtube

दूधसागर फॉल्स कर्नाटक और गोवा के किनारे पर स्थित एक झरना है। इस झरने के चारों ओर घूमने वाले कैसकेड और हरियाली हैं जो इस स्थान को वास्तव में आकर्षक बनाता है।

5. फूलों की घाटी, उत्तराखंड

Image result for pics of फूलों की घाटी, उत्तराखंड
Credit: uttaranchaltoday

यदि आपको घाटियों के दृश्य पसंद हैं, तो उत्तराखंड में फूलों के राष्ट्रीय उद्यान की घाटी आपके लिए सही जगह है। यहाँ आप निश्चित रूप से घाटी के आस-पास लुभावना फूलों और जड़ी-बूटियों की सुगंध का आनंद ले सकते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds