दुनिया में हर तरह के शहर हैं, कहीं रहना महंगा होता है तो कहीं सस्ता। शहरों में रहने के लिहाज से हर साल महंगे और सस्ते शहरों की सूची बदलती रहती है। दरअसल इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (Economist Intelligence Unit) ने अपने सर्वे में दुनिया के कुछ खुबसूरत शहरों को सबसे महंगा बताया है। यदि आप भी आने वाले दिनों में इनमें से किसी शहर में घूमने की योजना बना रहे है तो एक बार जरुर सोच लें। किसी भी देश की वित्तीय हालत देखकर उस देश को महंगा या सस्ता घोषित किया जाता है।

तो चलिए जानते हैं कि 2018 के सबसे महंगे शहरों में टॉप 5 में कौन-कौन से शहर शामिल किए गए हैं.

1. ज्यूरिक, स्विट्ज़रलैंड ( Zurich, Switzerland)!

ज्यूरिक, स्विट्ज़रलैंड का सबसे बड़ा शहर है। इस शहर को दुनिया का सबसे महँगा शहर बताया गया है। यहाँ पर हर चीज़ बहुत ही मेहेंगी है। यदि आप भी ज्यूरिक में छुट्टियाँ मनाने का सोच रहे है तो इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है।

Image result for Zurich, Switzerland
Credit: Travel Agent Central

2. टोक्यो, जापान (Tokyo, Japan)!

जापान का यह शहर पहले दुनिया का सबसे महँगा शहर हुआ करता था, लेकिन अब यह दूसरे नंबर पर है। इस शहर के लोग काफी उच्च स्तर की जीवन-शैली व्यतीत करते है। यहाँ पर आपको सोडा की बोतल ही $2 में मिलेगी।

Image result for Tokyo, Japan
Credit: Kevin & Amanda

3. जिनीवा, स्विट्ज़रलैंड (Geneva, Switzerland)!

यह स्विट्ज़रलैंड का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह शहर दुनिया का तीसरा सबसे महंगा शहर है। यह शहर अपनी वास्तुकला, परम्परा, संग्रहालयों, रीती-रिवाजो की वजह से सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है। यहाँ पर रहना और खाना काफी महँगा है। यह दुनिया का आँठवा सबसे खूबसूरत शहर है।

Image result for Geneva, Switzerland
Credit: Road Affair

4. नागोया, जापान (Nagoya, Japan)!

यह जापान का दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे महँगा शहर है। प्रशांत महासागर के तट पर स्थित यह शहर बहुत ही खुबसूरत है। यह शहर अपनी खूबसूरती और महंगाई के लिए जाना जाता है।

Image result for nagoya,japan
Credit: Erasmusu

5. ओस्लो, नॉर्वे (Oslo, Norway)!

नॉर्वे का यह शहर दुनिया का पांचवा सबसे महंगा शहर है। यह शहर नॉर्वे की राजधानी है और यह यूरोप का दूसरा सबसे महंगा शहर है। यह शहर निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है। यह शहर इतना महँगा है कि एक फिल्म के टिकट के लिए आपको यहाँ पर $18 खर्च करने पड़ेंगे।

Image result for Oslo, Norway
Credit: Visit Norway

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds