यात्रियों को जब भी जल मार्ग से यात्रा करने का मौका मिलता है तो वह नहीं चूकते, क्योंकि इस यात्रा में यात्रियों को रोचकता के साथ रोमांच भी मिलता है। हर किसी का सपना होता है कि वह अपनी ज़िन्दगी में एक बार तो क्रूज़ शिप पर छुट्टियाँ ज़रूर बिताये। छुट्टियों का मज़ा और भी दोगुना हो जाता है जब आप दुनिया के सबसे बड़े शिप में से किसी एक पर होते हैं।

यहाँ हम आपको दुनिया के सबसे बड़े क्रूज़ शिप के बारे में बताएँगे।

1. एल्योर ऑफ द सीज़ (Allure of the Seas)

A post shared by Go and Cruise (@goandcruise) on

एल्योर ऑफ द सीज़, ये है दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज़ शिप। इसका शिप का संचालन दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल (Royal Caribbean International) द्वारा किया जाता है। इस शिप की लंबाई कुल 1,187 फीट या 360 मीटर है।

2. एमएससी फैनटासिया (MSC Fantasia)

A post shared by Cruzeiros News (@cruzeirosnews) on

फैनटासिया को उसके आकार और यात्री क्षमता के आधार पर दुनिया का दसवां सबसे बड़ा पानी का जहाज़ माना जाता है। आधुनिक सुविधाओं से संपन्न फैनटासिया में 3,900 यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता है। इस विशालकाय जहाज की लम्बाई 1,092.5 फीट और चौड़ाई 124.4 फीट है।

3. नार्वेजियन एपिक (Norwegian Epic)

Norwegian Epic! #norwegianepic @norwegianbrasil @norwegiancruiseline

A post shared by @ grandinavi on

नॉरवेजियन एपिक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी क्रूज़ शिप है। इस शिप की लंबाई 1,081 फीट है। इस शिप पर कुल 31,000 वर्गफुट जगह है। इस शिप पर लगभग 5,000 लोगों के लिये जगह है।

4. एमएस इंडिपेंडेंस ऑफ द सीज़ (MS Independence of the Seas)

इंडिपेंडेंस ऑफ द सीज़ जहाज को रॉयल कैरेबियन क्रूज़ लाइन के द्वारा संचालित किया जाता है। यह जहाज 2008 से सेवा में है। यह जहाज अपने 1360 क्रू सदस्यों के साथ 4370 यात्रियों को लेकर यात्रा करता है। इस जहाज की लम्बाई 1112 फीट है।

5. क्वीन मैरी 2 (Queen Mary 2)

क्वीन मैरी 2 दुनिया की पहली मेजर ओशियन लाईनर थी। इस जहाज का निर्माण सन 1969 में किया गया था। इस शिप की लंबाई 1,130 फीट है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds