ट्रेन से सफर करने का अनुभव बहुत ही निराला होता है, खासकर हिल स्टेशन पर जाते समय। आपने दुनियाभर की बहुत सी रेलगाड़ियों में सफर भी किया होगा, लेकिन आज हम आपको भारत की शाही ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन शाही ट्रेनों का सफर जरूर करना चाहिए। बेहद हटकर, शाही सेवाओं और साफ-सफाई के लिए मशहूर इन ट्रेनों का सफर आपके सफ़र को यादगार बना देगा।

आज हम आपको ऐसी ही लक्ज़री ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें सफ़र करने का एहसास आपको हमेशा याद रहेगा:

1. द डेक्कन ओडिसी!

मुम्बई से दिल्ली तक चलने वाली इस शाही ट्रेन में 5 सितारा होटल जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इस रेलगाड़ी में आप बेहद कम खर्चे में शाही सवारी का मजा ले सकते हैं। इस ट्रेन में कमरों से लेकर खाने की सर्विस तक का खास ख्याल रखा जाता है और यात्री को कोई तकलीफ नहीं होने दी जाती है।

Image result for the deccan odyssey
Credit: DNA India

2. महाराजा एक्सप्रेस!

2010 से शुरू इस ट्रेन में कमरे, बिस्तर से लेकर बाथरूम तक को शाही तरीके से बनाया गया है। अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक चलने वाली यह ट्रेन ऐतिहासिक राज्यों से गुजरते हुए भारत के मनोरम दृश्यों को दिखाती है। हर केबिन में बड़ी-बड़ी खिड़कियों और टेलीविजन की सुविधा वाली इस ट्रेन का किराया भी काफी कम है।

Image result for maharaja express
Credit: DNA India

3. द गोल्डन चैरियट!

शाही और लग्जरी ट्रेन में से एक “द गोल्डन चैरियट” ट्रेन का सफर भी आपको जिंदगी भर याद रहेगा। इस ट्रेन में मौजूद 19 कोचों को शाही तरीके से सजाया जाता है। इस शाही रेलगाड़ी में कर्नाटक से गोवा तक का 7-8 दिन का सफ़र आपके लिए बेहद खास बन जाएगा।

Image result for the golden chariot
Credit: NewIndianExpress

4. रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स!

शाही कमरे और सुविधाओं के साथ-साथ इस ट्रेन में आप फिटनेस सेंटर, बार और स्पा का मजा भी ले सकते हैं। भारतीयों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी इस ट्रेन का सफर बहुत पसंद आता है।

Image result for royal rajasthan on wheels
Credit: India Today

5. पैलेस ऑन व्हील्स!

राजस्थान में चलने वाली “पैलेस ऑन व्हील्स” भारत की पहली शाही और लग्जरी ट्रेन है। शाही सुविधाओं के साथ-साथ इसमें 2 रेस्टॉरेंट, बार, स्पा, म्यूजिक रूम और इंटरनेट जैसी सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा गया है। इस रेलगाड़ी के कारण राजस्थान ने पर्यटन में काफी तरक्की की है।

Image result for palace on wheels
Credit: Palace On Wheels

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds