जब हम कला की बात करते हैं तो हमारे मन में कई तस्वीरें आती हैं। इस दुनिया में कला के अनगिनत रूप हैं। हांथों से बनाये गये चित्र, कैमरे से खींची गयी तस्वीरें और मिट्टी से बनाई गयी मूर्तियां, सब कला के अलग-अलग नमूने हैं। सिर्फ़ ये ही नहीं, पुराने ज़माने के राजा-महाराजा और उनके द्वारा बनवाये गये किले भी कला की नायाब निशानियों में आते हैं। हमारे देश को ऐतिहासिक इमारतों के लिए भी जाना जाता है। लोग यहां पर राजा महाराजाओं के जमाने के किले और महल देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं, जिनकी भव्यता और खूबसूरती लोगों को हैरान कर देती है। 

राजस्थान देश की शान है और राजस्थान की पहचान हैं ये भव्य किले। यदि आपकी दिलचस्पी इतिहास में है तो एक बार इनको देखना तो बनता है। तो आइये, जानते हैं इन भव्य किलों के बारे में:

1. आमेर का किला!

आमेर का किला अरावली पहाड़ी की एक शांत पृष्ठभूमि में स्थित है। हिंदू, राजपूत और मुग़ल स्थापत्य शैली के मिश्रण से बना यह किला अपनी भव्यता के लिए मशहूर है। राजा मानसिंह प्रथम द्वारा निर्मित इस खूबसूरत किले में संगमरमर, कांच, धातु और लकड़ी की नक्काशी देखी जा सकती है।

Image result for amer fort
Credit: Keep Calm And Wander

2. चित्तौड़गढ़ किला!

चित्तौड़गढ़ किला एक भव्य और शानदार संरचना है जो चित्तौड़गढ़ के शानदार इतिहास को दरशाता है। यह इस शहर का प्रमुख पर्यटन स्थल है। किले तक पहुंचने के लिए एक सीधी चढ़ाई और घुमावदार मार्ग से एक मील चलना पड़ता है।

Image result for चित्तौड़गढ़ किला
Credit: Patrika

 

3. जैसलमेर किला!

राजस्थान के हर शहर का हर कोना शाही लोगों के रहन-सहन की कहानी बयां करता है और जैसलमेर भी इन बातों में पीछे नहीं है। अरेबियन नाइट्स की दंतकथाओं जैसे दिखने वाले राजस्थान के इस शहर में जैसलमेर किला ऊंची चट्टान पर स्थित है। पीले बलुआ पत्थर से बना यह किला सूरज की किरणें पड़ने पर किसी स्वर्ण मुकुट की तरह चमकता हैं। इस किले की सादगी इसकी वास्तुकला और सजावट में देखी जा सकती है। यह दुनिया के सबसे बड़े किले के रूप में भी जाना जाता है।

Image result for जैसलमेर किला
Credit: Velaram M.पटेल

4. रणथंभौर किला, सवाई माधोपुर!

रणथंभौर किला एक शक्तिशाली किला है। इस किले में विभिन्न हिंदू और जैन मंदिर के साथ एक मस्जिद भी है। यह किला विंध्य पठार और अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित है जो 7 किमी भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है।

Image result for रणथंभौर किला, सवाई माधोपुर
Credit: Velaram M.पटेल

5. जूनागढ़ किला, बीकानेर!

यह किला राजस्थान के बीकानेर के केंद्र में स्थित है। कला दीर्घाओं, गलियारों के एक बेड़े के साथ यह एक बहुत ही विशालकाय संरचना है। यह भारत के अच्छी तरह से संरक्षित रखे गए किलों में से एक है। इसकी आंतरिक और बाह्य दीवारों और खम्भों पर रंग-बिरंगी कलाकृतियां बनी हुई हैं। यह किला इतना विशाल और आकर्षक है कि भारतीय डाक सेवा ने इस किले की तस्वीर वाला डाक टिकट भी जारी किया है।

Image result for जूनागढ़ किला, बीकानेर
Credit: whatinindia.com

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds