अपनी जादुई आवाज़ से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली भारतीय सिनेमा की सुर साम्राज्ञी और स्वर कोकिला के नाम से विख्यात लता मंगेशकर भारत की सबसे लोकप्रिय गायिका रहीं हैं। उनके छह दशकों का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा हुआ है। आज यानी 28 सितम्बर को उनका जन्मदिन है तो आइये जानते हैं उनके इस जन्मदिन पर कुछ खास बातें। 

Image may contain: 2 people, people sitting
credit : Facebook

रंगमंच गायक दीनानाथ मंगेशकर के यहाँ 28 सितम्बर 1929 को लता मंगेशकर का जन्म हुआ। पांच भाई बहनो में सबसे बड़ी लता ने 5 साल की उम्र से संगीत सीखना शुरू किया। लेकिन जब वे मात्र 13 साल की थीं तब उनके पिता की मृत्यु हो गयी। 

Image may contain: 2 people
credit : Facebook

बस यहीं से उनके संघर्ष की शुरुआत हो गयी। पिता के निधन के बाद, घर में सबसे बड़ी होने के नाते सारा दारोमदार उनपर आ गया था। और उन्हें फिल्मों  में गाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। 

Image may contain: 3 people
credit : Facebook

शुरू में उनकी पतली आवाज़ के कारण उन्हें संगीतकार काम देने से साफ़ मना कर देते थे। लेकिन ईश्वर के द्वारा दी गई सुरीली आवाज़ को एक दिन पहचान मिल ही गयी। संगीत के विषय को तुरंत समझ लेने वाली अविश्वसनीय क्षमता के कारण, उनकी प्रतिभा को जल्द ही पहचान मिल गयी।

Image may contain: 4 people, people smiling
credit : Facebook

उन्होंने 1947 में वसंत जोगलेकर की फिल्म आपली सेवा में गाने की शुरुआत की। लेकिन खास सफलता हाथ नहीं लगी उसके बाद लताजी ने महल फिल्म के गाने गाये और सफलता अर्जित की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

Image may contain: 2 people, people smiling, people sitting
credit : Facebook

लताजी को सबसे ज्यादा गीत रिकॉर्ड करने का भी गौरव प्राप्त है।उन्होंने गीत, गज़ल, भजन, संगीत के हर क्षेत्र में अपनी कला बिखेरी है। हर गीत को लता जी अपनी आवाज़ के जादू से एक ऐसे जीवंत रूप में पेश करती हैं कि सुनने वाला मंत्रमुग्ध हो जाता है।  

Image may contain: 4 people, people smiling, people sitting and indoor
credit : Facebook

इसके अलावा हिंदी सिनेमा के अपने श्रेष्ठ योगदान के लिए उन्हें भारतरत्न जैसे कई पुरस्कारों से नवाजा गया है।भारतीय सिनेमा को अगर 100 साल पूर्ण हुए हैं तो इन 100 सालो में 75 सालों का योगदान लताजी का रहा हैं। हम उनके स्वस्थ और लम्बी आयु की कामना करते हैं। भारत की इस स्वर कोकिला को उनके आने वाले जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभ कामनायें। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds