आमतौर पर पैदा होने वाले एक सामान्य बच्चे का वजन करीब 3 से 3.5 किलो तक का होता है। लेकिन सनशाइन अस्पताल(Sunshine Hospital),मेलबोर्न (Melbourne)में पैदा हुए बच्चे का वजन सामान्य बच्चों से दोगुना है। सनशाइन अस्पताल की दाइयों ने कई बड़े बच्चों का जन्म कराया है—लेकिन इस सप्ताह जो बच्चा पैदा हुआ उसने रिकॉर्ड ही तोड़ दिया।

6.3 किग्रा के साथ मोआमा एला (Maoama Ala) ने इस दुनिया में कदम रखा—जो अस्पताल में पैदा हुआ अबतक का सबसे बड़ा बच्चा है।

Credit: 9news

इतने वजनदार बच्चे को गोद में लेने के बावजूद, मां तेऊ (Teu) खुश हैं कि उनका बच्चा ठीक है। 9 न्यूज़ (9NEWS) से बात करते हुए मिस. एला ने कहा कि, “मैं रो रही थी, मैं खुश थी…साथ ही वह स्वस्थ है। बात उसके वजन की नहीं है, बल्कि वह स्वस्थ और खुश पैदा हुआ वह महत्वपूर्ण है।”

आमतौर पर किसी भी सामान्य नवजात का वजन 3 से साढ़े तीन किग्रा का होता है., लेकिन इस बच्चे का वजन सामान्य बच्चों के वजन से दोगुना के करीब है।

Credit: 9news

तेऊ ने सीजेरियन सेक्सन चुना, और गर्भावस्था की बारीकी से निगरानी करने के दौरान माओमा के संंभावित आकार को देखकर दाई भी चौंक गई थी।

डॉ. लॉरेन डे लुका (Dr Lauren De Luca) ने कहा किया, यह रिकॉर्ड से परे था। पिछला बड़ा बच्चा हमारे पास साल 2013 में था जिसका वजन करीब 6.23 किग्रा था।

मोआमा परिवार का चौथा बच्चा है और अबतक का सबसे भारी बच्चा है।

Credit: 9news

मिस अला ने कहा कि, “वे पूछ रहे थे, क्या वे उसके जैसे लगते थे जब वे बच्चे थे, मैं वैसा था, हां, लेकिन साइज़ में अलग था।”

चार दिनों का होने के बावजूद, वह पहले से ही उन कपड़ों से बड़ा है, जिन्हें उसने कभी पहने ही नहीं जो उसके लिए खरीदे गए थे ।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds