भारतीय फिल्म जगत में महारत हासिल कर बॉलीवुड में अपनी सफलता का झंडा गाड़ने वाले विख्यात अभिनेता सुनील दत्त ने अपने अभिनय से सबके दिलों पर लगभग चार दशक तक राज किया और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। उनके किरदार वास्तविक जीवन के बहुत करीब होते थे और उनका व्यक्तित्व भी उनके किरदार की तरह उज्ज्वल और प्रभावशाली था। सुनील दत्त की 10 कुछ ऐसी बातें हैं जो पर्दे के पीछे ही रही। 

तो चलिए आज हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों से रूबरू करवाते हैं:

1. सुनील दत्त का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में ब्रिटिश भारत में पंजाब के झेलम जिला में खुर्दी नामक गांव में हुआ था। इनका असली नाम बलराज रघुनाथ दत्त था। कुछ वर्षों बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बंटवारे को लेकर विवाद शुरु हो गया था और फिर भारत-पाकिस्तान अलग हो गए। उस बंटवारे में इनका गांव भी पाकिस्तान के हिस्से में चला गया। बंटवारे के बाद इनका परिवार भारत आ गया।

Image result for सुनील दत्त जन्मदिन
Credit: WeForNewsHindi

2. सुनील दत्त ने “अख्तर” नाम से कुछ समय लखनऊ के अमीनाबाद में एक मुसलमान औरत के घर पर बिताया। मुंबई आने के बाद मुंबई परिवहन सेवा के बस डिपो में सुनील दत्त ने कंडक्टर के रूप में 120 रूपये प्रति माह की आय पर भी काम किया। फिल्म जगत में वर्ष 1955-1957 तक अपने कदम जमाने के लिए सूनील दत्त लगातार दो साल स्टूडियो से स्टूडियो भटकते रहे।

Image result for सुनील दत्त जन्मदिन
Credit: Sanjeevni Today

3. सुनील दत्त ने दक्षिण एशिया की पचास के दशक में सबसे लोकप्रिय रेडियो सेवा “रेडियो सिलोन” के हिन्दी सेवा के उद्घोषक के तौर पर अपने करियर की शुरूआत की थी। यहां पर वो फिल्मी कलाकारों का इटंरव्यू लेते थे जिसके लिए उन्हें एक इंटरव्यू के 25 रूपये मिलते थे।

Image result for सुनील दत्त जन्मदिन
Credit: Awaj4india.com

4. सुनील दत्त ने नर्गिस को पहली बार फिल्म “दो बीघा जमीन” के सेट पर देखा था। नर्गिस उस दौर की सफलतम अभिनेत्री थीं। उन्हें दूर से निहारने वाले सुनील दत्त एक छात्र थे। नर्गिस अक्सर सफेद रंग की कार में आया जाया करती थीं। सुनील दत्त उनकी गाड़ी का इंतजार करते थे। अक्सर वह कार आती और ओझल हो जाती। बस उस दो पल में नर्गिस को देखने के लिए सुनील दत्त वहां जाया करते थे।

Image result for सुनील दत्त जन्मदिन

5. नर्गिस महान अदाकारा थीं लेकिन वह इंटरव्यू या मिलने जुलने में रुचि नहीं दिखाती थीं। पत्रकारों या रेडियो के उद्घोषकों के लिए उनका इंटरव्यू ले पाना मुश्किल होता था। किसी तरह सुनील दत्त ने सिफारिश के जरिए नर्गिस को इंटरव्यू के लिए तैयार किया। इंटरव्यू के बाद उन्होंने झिझकते हुए नर्गिस से ये तक पूछ लिया कि क्या उन्होंने इंटरव्यू अच्छा लिया है और नर्गिस ने जवाब में हां बोला था।

Image result for सुनील दत्त
Credit: indiavoice

6. मदर इंडिया का ही दौर था जब सुनील दत्त की बहन गंभीर रूप से बीमार पड़ी थीं। उस समय नर्गिस उसे अस्पताल ले गईं व उसका इलाज करवाया। इन स्थितियों में सुनील दत्त ने महसूस किया कि नर्गिस उनकी जीवन संगिनी बन सकती हैं।

Image result for सुनील दत्त तस्वीरें
Credit: AajTak

7. सुनील दत्त और नर्गिस का प्रेम बिल्कुल फिल्मी अंदाज में हुआ था। बात उस समय की है जब “मदर इंडिया” फिल्म की शूटिंग चल रही थी और शूटिंग में एक आग की लग गयी थी। उस समय सुनील दत्त ने अपनी जान की परवाह न करते हुए आग में कूदकर नर्गिस की जान बचाई थी और उस दुर्घटना में सुनील आग से बुरी तरह जख्मी भी हो गए थे। उनके इस बहादुरी भरे करतब से नर्गिस अपना दिल उन्हें दे बैठी और फिर दोनों ने शादी भी कर ली।

Image result for सुनील दत्त तस्वीरें
Credit: NDTV Khabar

8.  लोगों ने कहा कि ये शादी ज्यादा नहीं चलेगी, मगर दोनों ने अपने रिश्ते को बखूबी और बहुत प्यार से निभाया। सुनील दत्त ने नर्गिस से विवाह करके यह साबित कर दिया था कि प्यार में उम्र मायने नहीं रखती क्योंकी नर्गिस सुनील दत्त से उम्र में काफी बड़ी थी।

Image result for सुनील दत्त तस्वीरें
Credit: Khas Khabar

9. नर्गिस ने सुनील दत्त का प्यार से एक नाम रखा था और जब सुनील पर नर्गिस को ज्यादा प्यार आता तो वो उन्हें “डार्लिंग जी” कहकर पुकारा करती थी।

Image result for सुनील दत्त और नरगिस
Credit: Amar Ujala

10. नर्गिस दत्त की मृत्यु के बाद सुनील दत्त पूरी तरह टूट गये थे और फिर कुछ दिनों बाद वो राजनीति में आ गये और मनमोहन सिंह की सरकार में 2004 से 2005 तक वो खेल एवं युवा मामलों के कैबिनेट मंत्री बने। 1984 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर मुम्बई उत्तर पश्चिम लोक सभा सीट से उन्होंने चुनाव जीता और सांसद बने। भारत सरकार ने 1968 में उन्हें पद्म श्री सम्मान प्रदान किया। इसके अतिरिक्त वे बम्बई के शेरिफ़ भी चुने गये। वे यहां से लगातार पांच बार चुने गए। मई 25, 2005 को दिल का दौरा पड़ने से मुंबई में उनका निधन हो गया था।

Image result for सुनील दत्त तस्वीर
Credit: Bollywood Tadka

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds