हरभजन सिंह भारत के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं। अपने क्रिकेट करियर में हरभजन सिंह ने भारत के लिए गजब की गेंदबाजी कर अपने नाम को उन स्पिन गेंदबाजों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है जो युग युगांतर तक याद किए जाएंगे। हरभजन सिंह ने 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं, किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के लिए 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेलना अपने आप में एक रिकॉर्ड है!

हरभजन सिंह कई सालों तक भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप गेंदबाज भी रह चुके है, इसके साथ-साथ ऐसे कई नाजुक मौकों पर हरभजन सिंह ने अपने कमाल की गेंदबाजी से भारत को जीत दिलाई है!

Image result for हरभजन सिंह के बारे में अनसुनी बातें
Credit: Hindipost News

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का आज जन्‍मदिन है। उनके जन्‍मदिन पर हम आपको कुछ रोचक तथ्‍य बताने जा रहे है।

1. “भज्जी” के नाम से जाने जाने वाले हरभजन सिंह का पूरा नाम हरभजन सिंह पलाहा है।

2. अपनी पांच बहनों के साथ बड़े होने वाले भज्जी के पिता का बॉल बियरिंग और वाल्व का कारोबार था और भज्जी पारिवारिक कारोबार को ही आगे बढ़ाना चाहते थे, लेकिन उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने और भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रेरित किया।

3. हरभजन के पहले कोच चरणजीत सिंह भुल्लर ने उन्हें एक बल्लेबाज के रूप में ट्रेनिंग देनी शुरू की थी लेकिन उनकी अमसय मौत के बाद हरभजन के दूसरे कोच दविंदर अरोड़ा ने उन्हें ऑफ स्पिनर के रूप में ढाला। हालांकि दविंदर हरभजन की कामयाबी का श्रेय खुद के बजाय भज्जी की कड़ी मेहनत को देते हैं।

4. साल 2001 में जॉन बुकानन की कोचिंग और स्टीव वॉ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लगातार 16 टेस्ट मैच से चले आ रहे विजय रथ को भज्जी ने ही रोका था। हरभजन ने उस सीरीज के 3 मैचों में 32 विकेट लिए थे जो कि उपमहाद्वीप के किसी भी गेंदबाज का एक टेस्ट सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

5. इस सीरीज में हरभजन सिंह के प्रदर्शन से खुश होकर पंजाब सरकार ने उन्हें ज़मीन का एक प्लॉट, पांच लाख रुपए के साथ ही पंजाब पुलिस में डीएसपी की पोस्ट भी दे दी थी।

6. हरभजन सिंह टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की तरफ से हेट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में भज्‍जी ने हेट्रिक हासिल की थी।

7. हरभजन इंडियन नेशनल टीम के अलावा, IPL में मुंबई इंडियंस, घरेलू मैचों में पंजाब के लिए खेलते हैं जबकि काउंटी क्रिकेट में वो लेंकशायर, एससेक्स और सरे के लिए खेल चुके हैं।

8. हरभजन सिंह की शादी बॉलीवुड की गीता बसरा के साथ हुई है और उनकी एक प्यारी सी बेटी हिनाया भी है।

9. टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह वर्ल्ड क्रिकेट के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 2 शतक जमाए हैं।

10. साल 2009 में हरभजन सिंह को पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds