भारतीय इतिहास में ऐसे कई दिग्गज हुए हैं जिनके बारे में पढ़ना, उनके बारे में लिखना और उन्हें गहराई से जानने की इच्छा व्यक्त होती है। इन्हीं दिग्गजों में से एक थे मैसूर के मशहूर शासक टीपू सुल्तान। जहां एक ओर प्रतापी राजाओं महाराणा प्रताप, बाजीराव पेशवा, पृथ्वीराज चौहान जैसे हिन्दू राजाओं की बात होती है, वहीं दूसरी ओर मैसूर में जन्मे टीपू सुल्तान को भी लोग याद करते हैं। टीपू सुल्तान एक ऐसे शासक थे जिन्होंने अपनी सूझ-बूझ और समझदारी से कई बार अंग्रेजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था।

Image result for टीपू सुल्तान जीवनी
Credit: Worthsharing

आइए आज उनकी पुण्यतिथि पर जानते हैं इस वीर शासक के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

1. टीपू सुल्तान का पूरा नाम सुल्तान फ़तेह अली खान शाहाब था। यह नाम उनके पिता ने रखा था।

2. टीपू सुलतान एक बादशाह बनकर पूरे देश पर राज करना चाहते थे लेकिन उनकी यह इच्छा कभी पूरी नहीं हुई।

3. टीपू सुलतान ने 18 वर्ष की आयु में अंग्रेजों के विरुद्ध पहला युद्ध जीता था।

4. टीपू सुलतान को “शेर-ए-मैसूर” इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने 15 साल की उम्र से अपने पिता के साथ जंग में हिस्सा लेने की शुरुआत कर दी थी। पिता हैदर अली ने अपने बेटे टीपू को बहुत मज़बूत बनाया और उन्हें इस तरह की शिक्षा दी।

5. टीपू सुल्तान की तलवार पर रत्नजड़ित बाघ बना हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि उनकी मृत्यु के बाद यह तलवार उनके शव के पास पड़ी मिली थी।

6. टीपू सुल्तान की तलवार का वज़न 7 किलो 400 ग्राम है। आज के समय में टीपू की तलवार की कीमत ₹21 करोड़ है।

7. टीपू सुल्तान दुनिया के पहले राकेट आविष्कारक थे। ये राकेट आज भी लंदन के एक म्यूजियम में रखे हुए हैं। अंग्रेज़ इन्हें अपने साथ ले गए थे।

8. टीपू “राम” नाम की अंगूठी पहनते थे। उनकी मृत्यु के बाद यह अंगूठी अंग्रेजों ने उतार ली थी और फ़िर इसे अपने साथ ले गए थे।

9. वर्ष 1799 में अंग्रेजों के खिलाफ चौथे युद्ध में मैसूर की रक्षा करते हुए टीपू सुलतान की मृत्यु हो गई थी।

10. टीपू सुल्तान के 12 बच्चों में से केवल 2 बच्चों के बारे में ही पता चल पाया है जबकि 10 बच्चों की जानकारी आज भी किसी के पास नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds