बॉलीवुड के “बाजीराव” रणवीर सिंह का आज यानी जुलाई 6 को जन्मदिन है। रणवीर आज 33 वर्ष के हो चुके हैं। उनका जन्म जुलाई 6, 1985 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भावनानी, मां अंजु भावनानी और बड़ी बहन रितिका भावनानी हैं। रणवीर के पिता बांद्रा स्थित रियल एस्टेट व्यापारी हैं और मां एक गृहणी हैं।

अाजकल अभिनेता रणवीर सिंह का नाम सब की ज़बान पर चढ़ा हुअा है। रणव‍ीर के अभिनय को लोग बहुत पसंद करने लगे हैं। तो आइए आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें:

1. जुलाई 6, 1985 को जन्में रणवीर सिंह का पूरा नाम रणवीर सिंह भावनानी है। सोनम कपूर की माँ का सरनेम भी शादी से पहले भावनानी था और माँ की तरफ से ही रणवीर सिंह सोनम कपूर के कजन भाई हैं। वह सोनम की मौसी के बेटे हैं। 

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) on

2. रणवीर सिंह ने इंडियाना युनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन यू.एस.ए. से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है। रणवीर वहां थियेटर स्टूडेंट थे। 

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) on

3. एक्टिंग के अलावा रणवीर की क्रिएटिव राइटिंग में भी खास रूचि थी और उन्होंने एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में कॉपी राइटर के तौर पर भी काम किया है। 

4. रणवीर ने 2010 में यशराज फिल्म की “बैंड बाजा बारात” के लिए ऑडिशन दिया और फिल्म के लिए लीड एक्टर के रूप में चुन लिए गए।

5. रणवीर को अपनी पहली फिल्म “बैंड बाजा बारात” के लिए बेस्ट डेब्यू का उस साल का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया था।

6. रणवीर की 2011 में आई फिल्म “लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल” ने कोई खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन उनकी एक्टिंग को सराहना मिली थी।

7. रणवीर की फिल्म “लुटेरा” को दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी काफी सराहा। इस पीरियड फिल्म ने लुटेरे की भूमिका निभाने वाले रणवीर को प्रॉमिसिंग एक्टर की श्रेणी मे खड़ा कर दिया था।

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh.fc) on

8. रणवीर सिंह की फिल्म “गोलियों की रासलीला – राम लीला” को भारी सफलता प्राप्त हुई और दीपिका पादुकोण के साथ उन्की ऑन स्क्रीन जोड़ी काफी मशहूर हो गई। संजय लीला भंसाली ने इसी जोड़ी को अगली फिल्म “बाजीराव मस्तानी” में भी लिया था।

9. रणवीर के अनुसार सुबह उठने के बाद सबसे पहले खाई जाने वाली चीज और उसकी मात्रा उनके फिल्म में रोल पर निर्भर करती है। अलग-अलग फिल्मों के लिए रणवीर अलग डाइट प्लान अपनाते हैं।

10. एक्टिंग के अलावा रणवीर का रुझान फुटबाल, थियेटर और क्रिएटिव राइटिंग में भी है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds